बम-बम भोले के नारों से गूंज उठे शिवालय

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। पवित्र श्रावण मास के अंतिम सोमवार को महादेव के पूजन दर्शन के लिए भोर पहर से ही शिवालयों के बाहर आस्था का संगम देखने को मिला। सैकड़ों भक्त महादेव के जयकारों के बीच लंबी-लंबी कतारों में दर्शन के लिए लगे रहे। हर-हर शंभु… और हर-हर महादेव के जयकारों ने वातावरण को भक्तिमय बना दिया।

बाबा आनंदेश्वर मंदिर (परमट), वनखंडेश्वर मंदिर, सोमनाथ मंदिर, जागेश्वर महादेव मंदिर, सिद्धनाथ मंदिर के साथ प्रमुख शिवालयों में श्रावण मास के अंतिम सोमवार को दर्शन के लिए बड़ी संख्या में शिवभक्त पहुंचे। रविवार देर रात से ही सिविल लाइंस स्थित बाबा आनंदेश्वर मंदिर (परमट) में भक्त महादेव के दर्शन के लिए लंबी कतार लग गई।

भोर पहर मंगला आरती में जूना अखाड़ा के महंत अरुण भारती ने महादेव का भव्य शृंगार पूजन किया। मंदिर के पट शिवभक्तों के लिए खुले तो भक्तों ने बारी-बारी गर्भ गृह में जाकर बाबा का जलाभिषेक किया। महादेव पर बेलपत्र, पुष्प, दूध, दही, गंगाजल, इत्र, पुष्प और चंदन अर्पित करने के लिए बड़ी संख्या में भक्त पहुंचे। मंदिर सेवकों ने शिवभक्तों ने.

महिला व पुरुषों को अलग-अलग कतारों में दर्शन कराए। अंतिम सोमवार होने के कारण मंदिर विधिवत पूजन अर्चन के लिए कई शहरों से भक्त पहुंचे। जो मंगला आरती में शामिल होकर गंगा तट पर बसे महादेव के दर्शन कर सके। भक्तों ने महादेव का जलाभिषेक कर सुख-समृद्धि की कामना की। इसी प्रकार पी रोड स्थित वनखंडेश्वर मंदिर, जाजमऊ स्थित सिद्धनाथ मंदिर,

नवाबगंज स्थित जागेश्वर महादेव मंदिर, कल्याणपुर के सोमनाथ मंदिर, जलेश्वर महादेव मंदिर, भूतनाथ मंदिर, कैलाश मंदिर में भोर पहर से महादेव के दर्शन कर सकेंगे। धूनी ध्यान केंद्र के आचार्य अमरेश मिश्र ने बताया कि पवित्र श्रावण मास के अंतिम सोमवार को अमृत काल में महादेव का पूजन अर्चन भक्त करेंगे। इस दिन किया गया महादेव का पूजन भक्तों की मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाला होता है। उन्होंने बताया कि वैसे तो श्रावण मास में महादेव के दर्शन किसी भी समय करने से समृद्धि की प्राप्ति होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *