देहरादून में सुबह बादल छाने के बाद निकली तेज चटख धूप

के० एस० टी०,देहरादून संवाददाता। शुक्रवार और शनिवार को बारिश (Heavy Rain in Uttarakhand) द्वारा मचाई तबाही के रविवार को मौसम साफ रहने से आपदा प्रभावित क्षेत्रों को कुछ राहत मिली थी। लेकिन आज सोमवार को राजधानी देहरादून में सुबह की शुरुआत ने लोगों को डरा दिया। सोमवार को देहरादून में सबुह की शुरुआत बादलों के साथ हुई। देहरादून में बादल छाने से मालदेवता में बादल फटने (Cloudburst inDehradun) के बाद तबाह हुए गांव के ग्रामीण सहम गए। हालांकि बाद में धूप खिल आई और प्रभावितों ने राहत की सांस ली। पछवा दून में बारिश हो रही है। ऋषिकेश आसपास क्षेत्रों में मौसम साफ है। चमोली में मौसम साफ है। यहां बदरीनाथ हाईवे सुचारू है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

अगले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम?-: वहीं मौसम विभाग की बात करें तो विभाग की वेबसाइट के मुताबिक आज 22 अगस्‍त को राज्‍य में कहीं भी भारी बारिश (Heavy Rain in Uttarakhand) की संभावना नहीं है। कहीं-कहीं हल्‍की बारिश (Rain in Uttarakhand) हो सकती है। 23 अगस्‍त को भी मौसम सामान्‍य रहेगा। 24 से बारिश (Rain in Uttarakhand) का दौर शुरू हो सकता है।

 

दिनभर बंद रहा ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे-: नई टिहरी में ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग (Rishikesh-Gangotri Highway) रविवार को दिनभर बंद रहा। नरेंद्रनगर के समीप बाईपास के पास हुए भूस्खलन से राजमार्ग पर आए मलबे के बाद हाईवे तड़के से ही बंद पड़ा है, जिससे यात्रियों सहित क्षेत्रवासियों का आवागमन बुरी तरह से प्रभावित हो गया है। हालांकि पुलिस ट्रेनिंग सेंटर से रूट को डायवर्ट किया गया है, लेकिन इस रूट पर वाहनों का दबाव होने के संचालन में दिक्कत आ रही है। खासकर भारी वाहनों के चलते जाम की स्थिति बनी है। बीती शनिवार को भी इसी जगह पर मलबा आने के कारण करीब नौ घंटे तक हाईवे जाम रहा था। उधर, चमोली जिले में बदरीनाथ व रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ हाईवे सुचारु रहे। ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग (Rishikesh-Gangotri Highway) पर नरेंद्रनगर बाईपास भूस्खलन जोन के रूप में उभर रहा है। ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे पर रविवार को नरेंद्रनगर बाईपास के पास तड़के से हो रहे भूस्खलन से आए मलबे के बाद हाईवे सुबह से ही बंद पड़ा है। हाईवे बंद होने से मार्ग के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई। रविवार को बारिश भी नहीं हुई, बावजूद इसके भूस्खलन होने से हाईवे बंद हो गया, जबकि बीती शनिवार को भी वर्षा के चलते आए भूस्खलन से यहां पर हाईवे करीब नौ घंटे तक बाधित रहा था। इस बार अभी तक बरसात में ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे (Rishikesh-Gangotri Highway) पर अभी तक आवागमन सुचारू चल रहा था।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

भूस्खलन की दृष्टि से भी बनता जा रहा संवेदनशील-: शुक्र वार रात्रि को हुई वर्षा के बाद शनिवार सुबह को नरेंद्रनगर बाईपास के पास हाईवे बंद हो गया था, जिसे दोपहर बाद सुचारू कर दिया गया था, लेकिन रविवार तड़के फिर से इसी स्थान पर हाईवे मलबा आने के कारण अवरुद्ध हो गया, जिससे यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। इस स्थान पर रुक-रुक कर मलबा आने से भूस्खलन की दृष्टि से भी यह स्थान संवेदन शील बनता जा रहा है। पिछले साल भी यहां पर कई बार हाईवे बाधित होता रहा था। हाईवे को खोलने के लिए यहां पर जेसीबी लगाई गई है, लेकिन रुक-रुक कर मलबा आने से हाईवे को खोलने में परेशानी आ रही है। पुलिस ट्रेनिंग सेंटर से रूट को डाइवर्ट किया गया, जबकि देहरादून से कुछ वाहन मसूरी होकर टिहरी पहुंचे। इसके अलावा, जिले की पचास से अधिक सड़कें बंद पड़ी हैं, जिससे ग्रामीणों का आवागमन प्रभावित हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *