आज भी आसमान में लुका-छिपी करेंगे बादल

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। दो दिन तक उमस के बाद सोमवार दोपहर आसमान में घने बादल छा गए और कई स्थानों पर झमाझम वर्षा से राहत मिल गई। हालांकि शहर के दक्षिण क्षेत्र में वर्षा अपेक्षाकृत कम हुई। सीएसए विश्वविद्यालय के मौसम केंद्र पर 8.2 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम से आ रही शुष्क हवा के कारण अगले कुछ दिन तक इसी तरह रुक-रुककर बूंदाबांदी व हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना जताई है।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि पिछले कुछ दिन से हवा की दिशा बदलकर उत्तर पश्चिम हो गई है। शुष्क हवा के कानपुर मंडल में आने से वर्षा की गतिविधियां कम हुई हैं, लेकिन जिन क्षेत्रों में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, वहां अचानक बूंदाबांदी व तेज वर्षा होने के आसार हैं। सोमवार को भी दिन में शहर के कई स्थानों पर तेज वर्षा हुई। अधिकतम तापमान 32.4 डिग्री और न्यूनतम 24.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

डाo पांडेय ने बताया कि मानसून की अक्षीय रेखा हिमालय की तलहटी के पास है। साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर चक्रवाती हवा का क्षेत्र है। इसके कारण अगले पांच दिन तक आसमान में बादल छाए रहने के कारण तेज हवा व गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी व हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना लगातार बनी हुई है, लेकिन इस दौरान उमस के साथ धूप भी निकलने के आसार हैं।

मौसम का इनपुट-: अधिकतम तापमान – 32.4 डिग्री सेल्सियस, न्यूनतम तापमान – 24.8 डिग्री सेल्सियस, सूर्योदय – 5.47 बजे, सूर्यास्त – 6.31 बजे

मौसम का हाल-: बादलों की आवाजाही रहेगी और कुछ स्थानों पर तेज हवा व गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। बीच में धूप भी खिल सकती है। तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। कल व परसों का मौसम- (डिग्री सेल्सियस में)

दिनांक-: अधिकतम – न्यूनतम, 30 अगस्त – 33.0 – 27.0, 31 अगस्त – 33.0 – 27.0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *