कानपुर सेंट्रल में भव्यता और सुविधाओं को लेकर चल रहा काम

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। सेंट्रल स्टेशन को सुविधाओं से लैस करने और भव्यता बढ़ाने के लिए काम प्रगति पर हैं। इसी के तहत अगले माह सिटी साइड की तरह ही कैंट छोर पर भी स्वचलित सीढ़ियों (एक्सेलेटर) का काम पूरा हो जाएगा। इससे यात्री आरपीएफ थाने के बगल से सीधे फुट ओवरब्रिज तक पहुंचकर किसी भी प्लेटफार्म पर उतर व चढ़ सकेंगे। अभी उन्हें प्लेटफार्म नंबर एक की ओर से ही जाना पड़ता है। वहीं, प्लेटफार्म नंबर एक में सीढ़ियों का काम भी आखिरी चरण पर है।

अंग्रेजों के शासनकाल में निर्मित सेंट्रल स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के लिए कवायद शुरू हुई है। करीब साढ़े सात करोड़ रुपये से निविदा अक्टूबर में निकाली जानी हैं। इसके बाद विकास कार्य तेज होंगे। उससे पहले ही कैंट साइड में भी स्वचलित सीढ़ियां शुरू हो जाएंगी। इससे यात्रियों को प्लेटफार्म तक पहुंचने में आसानी होगी। उन्हें एक नंबर प्लेटफार्म होकर नहीं गुजरना पड़ेगा। सभी 10 प्लेटफार्म पर फुटओवरब्रिज होकर आ-जा सकेंगे। भविष्य में घंटाघर चौराहा से सीधे पोर्टिको तक पहुंचने के लिए रिजर्व कारिडोर बनाने की तैयारी है।

सिटी साइड में होल और माल, 250 वाहनों की रिजर्व पार्किंग, अलग-अलग प्रवेश व निकास द्वार भी बनाए जाने हैं। इससे सेंट्रल स्टेशन की भव्यता देखने लायक होगी। उप मुख्य यातायात प्रबंधक आशुतोष सिंह ने बताया कि सेंट्रल स्टेशन में सुविधाएं बढ़ाने पर फोकस है। जल्द बदलाव नजर आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *