खतरा निशान से 1.38 मीटर ऊपर पहुंचा सरयू का जलस्तर

के० एस० टी०,आजमगढ़ संवाददाता। सगड़ी तहसील के उत्तरी हिस्से में बहने वाली सरयू नदी का जलस्तर तीन दिन से लगातार बढ़ रहा है। मंगलवार को डिघिया नाला गेज पर जलस्तर खतरा निशान से 1.38 मीटर ऊपर पहुंच गया। यह स्थिति मंगलवार को भी तीन बैराजों से 557039 क्यूसेक पानी छोड़े जाने से उत्पन्न हुई है। 45 गांव फिर पानी से घिर जाने के कारण प्रशासन की ओर से 60 नाव की व्यवस्था की गई है।

जहां पानी कम है वहां नाव भी नहीं पहुंच पा रही है।रास्तों के साथ फसलों के जलमग्न होेने से अन्नदाता परेशान हो गए हैं। निचले हिस्से में बचे देवारा खास राजा, चक्की, बूढ़नपट्टी, बांका, सोनौरा, अभ्भनपट्टी, अजगरा, शाहडीह, भदौरा आदि गांवों के लोग ज्यादा परेशान हैं। डिघिया नाला गेज स्थल पर सोमवार को 71.49 मीटर जलस्तर था, जो मंगलवार को 29 सेमी बढ़कर 71.78 पर पहुंच गया।

यानी खतरा बिंदु 70.40 मीटर से 1.38 मीटर ऊपर। बदरहुआ नाले पर सोमवार 72.40 मीटर से 26 सेमी बढ़कर 72.66 मीटर जलस्तर रिकार्ड किया गया। यानी खबरा बिंदु से 98 सेमी ऊपर। गोसाईपुर गांव की अनुसूचित जाति की बस्ती में मंगलवार की दोपहर तेज वर्षा के दौरान आकाशीय बिजली की तेज कड़क से कच्चा मकान धराशायी हो गया, जिसके मलबे में दबकर दर्जन भर लोग घायल हो गए।

हादसे की जानकारी पर पहुंचे आसपास के लाेगों ने सभी को मलबे से निकालकर नजदीक के अस्पताल पहुंचाया। गोसाईपुर गांव निवासी धर्मेंद्र के कच्चे मकान के बाहरी हिस्से में दोपहर में एक प्राइवेट फाइनेंस कंपनी के कर्मचारियों द्वारा गांव में समूह गठित कर महिलाओं को दिए गए ऋण की रिकवरी के संबंध में दर्जनों महिलाओं संग बैठक की जा रही थी। तभी तेज गरज और चमक के साथ वर्षा शुरू हो गई।

वर्षा से बचने के लिए सभी मकान के अंदर चले गए। इसी बीच अकाशीय बिजली की कड़क इतनी जोरदार हुई कि ईंट की कच्ची दीवार पर सीमेंटेड से बना मकान धराशायी हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *