कमिश्नर ने मतदान केंद्रों व विद्यालयों का किया निरीक्षण

के० एस० टी०,आजमगढ़ संवाददाता। कमिश्नर मनीष चौहान ने शनिवार को आजमगढ़ से मऊ तक विभिन्न मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान विधानसभा निर्वाचक नामावलियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यों को देखा। वहीं, कंपोजिट विद्यालयों में छात्र-छात्राओं व अध्यापकों की उपस्थिति, पठन-पाठन की गुणवत्ता आदि की भी जानकारी ली।

कार्यों में गड़बड़ी और लापरवाही मिलने पर बीएसए आजमगढ़ अतुल कुमार सिंह व ईओ नगर परिषद आजमगढ़ मनोज कुमार से स्पष्टीकरण तलब किया। वहीं एक विद्यालय के प्रधानाध्यापक और संबंधित ग्राम पंचायत सचिव के विरुद्ध कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया। कंपोजिट पूर्व माध्यमिक विद्यालय के बूथ संख्या-269 पर कोई आवेदन प्राप्त नहीं था।

छात्रों की उपस्थिति अत्यंत कम थी। सहायक अध्यापक एवं शिक्षामित्र मिलाकर कुल 10 अध्यापक तैनात हैं, जबकि बच्चों का नामांकन बहुत ही कम पाया गया। साफ सफाई भी अत्यंत खराब मिली। पूर्व माध्यमिक विद्यालय हाईडिल सिधारी के बच्चों सवालों उत्तर सही नहीं दे सके। स्कूलों में गंदगी, शौचालय बंद रहने, हैंडपंप खराब रहने आदि कमियों पर नाराजगी व्यक्त की।

बीएसए से स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। इन दोनों विद्यालयों में साफ सफाई की अत्यंत खराब स्थिति एवं समुचित पेयजल व्यवस्था सुदृढ़ नहीं थी। ईओ नगर पालिका को भी स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। पूर्व माध्यमिक विद्यालय रघुनाथपुर (खुजिया) की भूमि विवाद के कारण चहारदीवारी न बनने और पठन पाठन सुचारु न.

मिलने पर प्रधानाध्यापक के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए। शौचालय व अन्य स्थलों पर टोटी नहीं थी। बच्चों को बाल्टी में पानी भरकर ले जाना पड़ता है। अन्य निर्माण कार्य भी नहीं कराया गया है। इसे कार्यों के प्रति घोर लापरवाही मानते हुए संबंधित ग्राम पंचायत सचिव के विरुद्ध भी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। एडीएम प्रशासन अनिल कुमार मिश्र थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *