रनिया में किसान एचटी पोल पर चढ़ा

के० एस० टी०,कानपुर देहात संवाददाता। मवेशियों से अपनी फसल को बचाने के लिए खानचंद्रपुर गांव के किसान ट्रांसमिशन लाइन के पोल पर चढ़कर जोखिम लेते हुए रखवाली कर रहे हैं। लाइन के पोल पर बिस्तर भी लगा निगहबानी की जा रही है। इसका वीडियो प्रसारित हुआ है जिसमें किसान मवेशी समस्या को बयां कर रहे हैं। दैनिक जागरण वीडियो की पुष्टि नहीं करता है। वहीं पुलिस व एसडीएम ने घटना की जानकारी से इन्कार किया है।

 

मवेशी खराब कर रहे फसल-: खानचंद्रपुर गांव के लोग बाकियों की तरह मवेशियों के फसल चर लेने से परेशान हैं। वीडियो प्रसारित हुआ है जिसमें ट्रांसमिशन लाइन के पोल पर एक किसान चढ़कर कह रहा कि मेरी गेहूं की फसल मवेशी चट कर गए। आखिर अब करें तो क्या करें जो बची है उसकी रखवाली दिन रात एक करके की जा रही है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

क‍िसानों में व्‍यवस्‍था के ख‍िलाफ गुस्‍सा-: इसके बाद वह व्यवस्था के खिलाफ गुस्सा भी जाहिर करता है। वहीं एक किसान पोल पर बिस्तर लगाकर उसमें लेटकर अपने खेतों पर नजर रख रहा है। किसान सूरज सिंह, अमित कुमार व राधेश्याम ने बताया कि मवेशी यहां झुंड के झुंड आते हैं और जिसके खेत में घुस जाएं समझो कुछ बचना नहीं है। दूर से ही निगहबानी हो सके इसके लिए कुछ लोग पोल पर चढ़कर देख लेते हैं। बाकी लाठी डंडा व टार्च लेकर खेत पर दिनभर चक्कर लगाना पड़ता है।

सर्दी में खेत में रात गुजारने को मजबूर-: सर्दी के बावजूद अनाज घर तक पहुंचे इसके लिए लोग जतन कर रहे हैं वरना खेत में हमारी मेहनत बच नहीं सकती है। तारबंदी के बाद भी मवेशी कहीं न कहीं से घुस ही जाते हैं। पोल पर चढ़ने की जानकारी से रनियां थाना प्रभारी अनिल कुमार ने मना किया है। वहीं एसडीएम भूमिका यादव ने भी जानकारी से इन्कार किया व कहा कि इसे दिखवाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *