दो दिवसीय जगन्नाथ रथयात्रा स्थगित

के. एस. टी,कानपुर संवाददाता। जिला प्रशासन के निर्देश पर सोमवार हुई बैठक में आगामी 23 और 24 जून को कानपुर में निकलने वाली जगन्नाथ रथयात्रा कोरोना महामारी के बढ़ते मरीजों के कारण स्थगित कर दी गयी है। 210 वर्षों से निरंतर निकल रही जगन्नाथ रथयात्रा पहली बार स्थगित की गयी है जिससे भक्तों में मायूसी है।

जिला प्रशासन के निर्देश पर सोमवार को रथयात्रा आयोजकों के साथ क्षेत्राधिकारी कलक्टरगंज श्वेता यादव की अगुवाई में थाना कलक्टरगंज में बैठक संपन्न हुई। बैठक में कहा गया कि इस साल कोरोना महामारी के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुये सभी ने निर्णय लिया है कि सरकारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुये इस वर्ष रथयात्रा का आयोजन नहीं किया जायेगा।

मंदिर के पट भी भक्तों के दर्शन के लिये नहीं खोले जायेंगे। मंदिर के समस्त पूजन कार्य प्राचीन पद्धति के अनुसार संपन्न होंगे जिसमें सिर्फ पांच व्यक्ति उपस्थित रहेंगे। तीनों मंदिरों के प्रबंधकों ने कहा कि सभी प्रदेश सरकार व स्थानीय प्रशासन के दिशा निर्देश का पालन करेंगे।

बैठक में क्षेत्राधिकारी के अलावा इंस्पेक्टर राजेश पाठक‚ संतोष सिंह‚ चौकी प्रभारी बादशाहीनाका हेमंत यादव‚ ज्ञानेन्द्र विश्नोई‚ जगन्नाथ मंदिर बिरजी महाराज के सर्वराकार ज्ञानेंद्र गुप्ता‚ गोपाल गुप्ता‚ अभिषेक गुप्ता‚ अंबरीष गुप्ता‚ बाईजी मंदिर के मोहनलाल गुप्ता‚ ज्ञान प्रकाश ओमर‚ जगन्नाथ मंदिर उमा जगदीश के अध्यक्ष रज्जनलाल गुप्ता‚ सुरेश चंद्र ओमर आदि रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *