शासन ने मांगा पीएम आवासों का हिसाब

के. एस. टी,कानपुर संवाददाता। प्रत्येक बुधवार को प्रदेश स्तर पर प्राधिकरणों की होने वाली समीक्षा बैठक प्रधानमंत्री आवासों की प्रगति पर शासन ने दिलचस्पी दिखायी। प्रमुख सचिव (आवास) दीपक कुमार ने बुधवार को कानपुर विकास प्राधिकरण (केड़ीए) के अधिकारियों के साथ वीडि़यो कांफ्रेंसिंग के दौरान इस वर्ष में मिले 35 करोड़़ रूपये का हिसाब किताब पूछा।

 प्रधानमंत्री आवास में ढाई लाख रूपये केन्द्र और राज्य सरकार अनुदान दे रही है। इसमें डेढ़ लाख रूपये केन्द्र सरकार और एक लाख रूपये राज्य सरकार दे रही है। पहले चरण में केड़ीए 10,000 प्रधानमंत्री आवासों का निर्माण कर रहा है। इसमें केड़ीए को केन्द्र और राज्य सरकार से 250 करोड़़ की दरकार है।

प्रधानमंत्री आवास की शुरु आत होते ही केन्द्र और राज्य सरकार ने 100 करोड़़ रूपये अनुदान के तौर पर केड़ीए को दिया था। इसके बाद केन्द्र और राज्य सरकार चुप्पी साधकर बैठ गये थे। केड़ीए के कई पत्र लिखने पर फरवरी 20 में 24 करोड़़ रूपये और लॉकड़ाउन के दौरान 13 करोड़़ रूपये अनुदान के तौर पर दिये गये है।

बुधवार को हुई वीडि़यो कांफ्रेंसिंग के दौरान प्रमुख सचिव आवास ने हाल में दिये गये धन का ब्योरा और प्रगति मांगी है। प्रमुख सचिव ने पौधरोपण की प्रगति के विषय में पूछा तो केड़ीए सचिव एसपी सिंह ने बताया कि सभी साइटों पर गढ्ड़े खुद गये है। बारिश शुरू होते ही पौधरोपण शुरू कर दिया जायेगा।

शासन ने केड़ीए को 80, 000 पौधे लगाने का लIय दिया है। वीडि़यो कांफ्रेंसिंग के दौरान केड़ीए के कार्यवाहक उपाध्यक्ष/जिलाधिकारी ड़ॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने भी प्रमुख सचिव (आवास) दीपक कुमार को केड़ीए की योजनाओं के विषय में बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *