हरा–भरा पार्क हो गया वीरान

के० एस० टी०,कानपुर संवाददाता। किदवई नगर वाई–1 ब्लॉक में हरा–भरा पार्क नगर निगम की अनदेखी के चलते वीरान होता जा रहा है। पार्क में लगे पेड़़–पौधों का रख रखाव न होने से स्थिति यह हो गई है कि यहां पर अब लोगों ने टहलना तक छोड़़ दिया है। पिछले तीन महीने से न तो पार्क की देख रेख के लिए कोई माली आया और न ही कोई सफाई कर्मचारी है।

नल कूप लगे होने के बावजूद पेड़़ों को सींचा तक नहीं जा रहा है। क्षेत्रीय लोग पार्क की हालत को देखकर अधिकारियों के चक्कर लगा रहे हैं‚ लेकिन कोई सुनवायी नहीं हो रही है। वार्ड़–66 के अंतर्गत किदवई नगर वाई–1 ब्लाक में बने एकता पार्क का सुंदरी करण करीब डे़ढ़ साल पहले कराया गया था। वाई–1 किदवई नगर जन कल्याण समिति के.

सदस्यों के प्रयास के सांसद सत्यदेव पचौरी के निर्देश पर नगर निगम के उद्यान विभाग ने पार्क का सुंदरी करण कराया था। पार्क में पेड़़–पौधे लगाये गये थे। लोगों के टहलने के लिए पाथ–वे बनवाया गया था। शुरुआत में सब कुछ तो ठीकठाक रहा‚ लेकिन नवम्बर 2020 के बाद नगर निगम के उद्यान विभाग द्वारा पार्क की अनदेखी किये जाने से हरे–भरे पेड़़ मुरझाने लगे।

पिछले तीन महीने से स्थिति यह हो गई है कि यहां पर पेड़़ों की देख रेख के लिए अब न कोई माली आता है और न ही सफाई के लिए कोई कर्मचारी। नलकूप लगे होने के बावजूद पानी न मिलने से पार्क में लगे पेड़़–पौधे सूख रहे हैं। पार्क में ढ़ेरों कूड़़ा जमा है। साथ ही कुत्तों का भी आतंक है। कटखने कुत्तों व पार्क वीरान होने से अब क्षेत्रीय लोगों ने यहां पर टहलना बंद कर दिया है।

पहले पार्क में सुबह–शाम चहल–पहल देखने को मिलती थी‚ जो अब नहीं दिख रही है। क्षेत्रीय निवासी बाबूराम मिश्रा‚ नागेंद्र मिश्रा‚ श्याम सुंदर त्रिपाठी‚ हरिशंकर शुक्ला‚ केएन श्रीवास्तव, उमेश शर्मा आदि ने बताया कि पार्क की दुर्दशा को लेकर कई बार नगर निगम अधिकारियों को अवगत कराया गया। फोन किया गया। सुनवायी न होने पर.

इसकी शिकायत मुख्यमंत्री पोर्टल पर भी की गई‚ लेकिन कोई झांकने तक नहीं आया। नगर निगम के उद्यान विभाग द्वारा पार्क की लगातार अनदेखी किये जाने से इसकी खूब सूरती अब बदसूरती में बदलती जा रही है। यदि जल्द ही कोई कदम नहीं उठाया गया तो पार्क फिर से पहले ही तरह वीरान हो जायेगा। क्षेत्रीय लोग मुझसे आकर कार्यालय में मिलें।

एक समिति बनाकर पार्क को गोद ले लें और उसकी निगरानी करें। पार्क में माली व सफाई कर्मचारी की व्यवस्था नगर निगम द्वारा करा दी जायेगी। पार्क फिर से पहले की ही तरह हरा–भरा हो जायेगा। वी०के० सिंह‚ उद्यान अधिकारी‚ नगर निगम।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *