चिकित्सकों का अभाव संसाधन के अभाव से जूझ रहा गाजीपुर का भदौरा सीएचसी

के० एस० टी०,गाजीपुर संवाददाता। कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर शासन-प्रशासन तैयारी में जुटा है। मुख्यमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित स्वास्थ्य केंद्रों में आक्सीजन प्लांट और कंसेट्रेटर के इंतजाम के लिए निर्देश दिया है, लेकिन हकीकत में केंद्रों की स्थिति बहुत ही बदहाल है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भदौरा भी अभावों से जूझ रहा है। यहां आपरेशन थियेटर, अल्ट्रासाउंड सिस्टम,

एक्स-रे मशीन के अलावा अन्य जांच की कोई व्यवस्था नहीं है। इसके लिए मरीजों को परेशान होना पड़ता है। आपरेशन की जरूरत पड़ने पर रोगियों को जिला अस्पताल भेज दिया जाता है। यहां की विधायक सुनीता सिंह ने भी केंद्र की व्यवस्था के सुधार के लिए कोई पहल नहीं की है। कानपुर स्टार टाइम के प्रतिनिधि ने शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भदौरा की हकीकत देखी तो.

स्वास्थ्य विभाग की एक- एक कर पोल खुलने लगी। यहां लाखों रुपये की लागत से लगा जेनरेटर खराब है। पेयजल के लिए लगा आरओ सिस्टम भी क्षतिग्रस्त हो चुका है। जेनरेटर और आरओ एक दिन भी संचालित नहीं हो सका। अस्पताल में 30 बेड पूरे थे,चादर भी सफाई से बिछाए गए थे, लेकिन वार्ड बाहर से बंद था। कोविड अस्पताल होने के कारण मेडिकल कचरा के निस्तारण की स्थाई व्यवस्था की गई थी।

हालांकि अभी यहां कोई कोविड संक्रमित मरीज भर्ती नहीं है। कुल मिलाकर लाखों की आबादी इसी स्वास्थ्य सेवा पर निर्भर है। केंद्र के ढांचागत निर्माण व मेडिकल संसाधनों की खरीद के नाम पर हर साल लाखों रुपये बर्बाद होते हैं लेकिन वास्तविकता के धरातल पर देखा जाए तो सीएचसी भदौरा संसाधन विहीन है।

अस्पताल एक नजर में…..

◆ चिकित्साधिकारी का पद एक, तैनात हैं।
◆ चिकित्सक के पद 10, तीन की तैनाती।
◆ स्टाफ नर्स के पद चार, एक की तैनाती।
◆ फार्मासिस्ट के पद चार, सभी तैनात हैं।
◆ वरिष्ठ लिपिक का पद एक, तैनात हैं।
◆ लैब टेक्नीशियन के पद चार, तीन की तैनाती।
◆ वार्ड ब्वाय के पद चार, दो की तैनाती।
◆ सफाईकर्मी के पद चार, तीन की तैनाती।

इमरजेंसी में मरीजों की भर्ती की जाती है। स्वास्थ्य कर्मियों की कमी है। सफाई व्यवस्था ठीक है। पेयजल के लिए लगा आरओ सिस्टम और जेनरेटर लगने के बाद से अब तक संचालित नहीं हुए। एक्सरे मशीन, अल्ट्रासाउंड सिस्टम व अन्य उपकरणों के लिए उच्चाधिकारियों को पत्र लिखा गया है।

डा० रवि रंजन, चिकित्सा अधीक्षक

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *