गंगा बैराज में स्वतंत्रता दिवस से शुरू होगा बोट क्लब

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। शहर वासियों के लिए खुशखबरी है कि बैराज स्थित बोट क्लब में वह जल्द रोमाचंक जलक्रीड़ा का आनंद ले सकेंगे। बोट क्लब को स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त को चालू करने की तैयारी की जा रही है। बोट क्लब बन चुका है, अब बस नौका आनी बाकी हैं। गंगा बैराज के इलाके को पर्यटन के रूप में विकसित करने की तैयारी चल रही है।

मंडलायुक्त डॉ राजशेखर ने पिछले दिनों अफसरों को आदेश दिए कि बोट क्लब के लिए नौका खरीदी जाएं। बोट और अन्य उपकरण खरीदने के लिए सिंचाई विभाग तैयारी कर रहा है। कंपनी फाइनल करके खरीदारी शुरू कर दी जाएगी। मंडलायुक्त ने नगर आयुक्त और उच्चस्तरीय संयुक्त विकास समिति के समन्वयक व बोट क्लब के सचिव नीरज श्रीवास्तव को जिम्मेदारी सौंपी है कि.

बोट क्लब के संचालन और प्रबंधन के लिए जानकारी प्राप्त कर लें। केडीए से मांगे और 174 लाख रुपये : सिंचाई विभाग को केडीए ने पहले ही नौका और अन्य उपकरण खरीदने के लिए एक करोड़ रुपये दिए हैं। सिंचाई विभाग ने 176 लाख और मांगे हैं। मंडलायुक्त ने केडीए अफसरों को आदेश दिया है कि सिंचाई विभाग को अवशेष धनराशि दें।

यह नाव आएंगी-: कयाक, कनाय, रोइंग बोट, पैरा सेलिंग, मोटर बोट, लाइफ जैकेट, छोटी नाव।

बैराज को गंगा थीम पर किया जा रहा विकसित-: गंगा बैराज को पिकनिक हब बनाने की तैयारी चल रही है, ताकि दूसरे जिले और प्रदेश के लोग आकर घूमने के साथ ही गंगा के बारे में जानें। अटल घाट के बगल में स्थित 32 एकड़ जमीन पर गंगा थीम पार्क बनाया जा रहा है। 50 एकड़ में जैविक पार्क विकसित किया जा रहा है।

गंगा किनारे बसेगी टाउनशिप-: गंगा के किनारे बैराज से उन्नाव जाने वाले रास्ते में बायीं तरफ 1100 हेक्टेयर में माडर्न सिटी योजना बसायी जाएगी।

बोट क्लब का लेखाजोखा

स्थान- गंगा बैराज सिंचाई विभाग के कार्यालय के पीछे
निर्माण- बोट क्लब और घाट का निर्माण
लागत- 11 करोड़ रुपये
धन दे रहा- केडीए
काम शुरू हुआ- जनवरी 2017
पूरा हुआ- दिसंबर 2019 में
लम्बाई- 526 मीटर
घाट बने- 02

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *