गाजीपुर में 21 केंद्रों पर दो कांटे से गेहूं खरीद

के० एस० टी०,गाजीपुर संवाददाता। गेहूं खरीद में किसानों को दिक्कत न हो और जल्द से जल्द खरीद हो सके इसके लिए अब जिले के 21 केंद्रों पर दो कांटे से खरीद होगी। इस संबंध में न सिर्फ दिशा-निर्देश दिया गया है बल्कि कुछ केंद्रों पर खरीद शुरू हो चुकी है। किसानों की लगातार शिकायत के बाद गेहूं की.

खरीद बढ़ाने के लिए जनपद में दो कांटे से खरीद करने की अनुमति साथ ही रविवार को भी सभी क्रय केन्द्रों को खोलकर खरीद की जाएगी। खाद्य विभाग के सदर, जंगीपुर मंडी, मरदह, करंडा, कासिमाबाद, मुहम्मदाबाद मंडी, जखनियां, सुहवल, नौली, गहमर, जमानियां, सैदपुर, करीमुद्दीनपुर,

सेवराईं एवं नंदगंज में दो कांटे से खरीद करने की अनुमति मिल गई है। इसी के साथ पीसीयू के उंचाडीह, मुहम्मदाबाद मंडी, मुंडेराबुजुर्ग, बरुइन, मंडी समिति दिलदारनगर एवं भारतीय खाद्य निगम के जंगीपुर मंडी में भी एक-एक कांटा बढ़ा दिया गया है। न्यू नतम समर्थन मूल्य योजना के तहत.

एक अप्रैल से गेहूं की खरीद की जा रही है। जनपद में 58 क्रय केंद्र संचालित हैं। अब तक 11580 किसानों से कुल 55846 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है। पिछले वर्ष 15 जून तक कुल 22533 मीट्रिक टन खरीद की गई थी, अब तक 33312 मीट्रिक टन खरीद अधिक की गई है।

खरीद 15 जून तक जारी रहेगी। जिन किसानों को आनलाइन टोकन प्राप्त नहीं हो सका है, वह दो कांटा संचालित होने वाले नजदीकी क्रय केंद्र पर संपर्क कर अपना गेहूं विक्रय कर सकते हैं। गुरुवार तक प्रत्येक किसानों से एक दिन में अधिकतम 50 क्विटल ही खरीद की जा सकेगी, शुक्रवार व शनिवार को यह 100 क्विटल होगा।

-रतन कुमार शुक्ल, जिला विपणन अधिकारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *