आजमगढ़ में कारगिल शहीदों के नाम जलाई कैंडल

के० एस० टी०,आजमगढ़ संवाददाता। कारगिल विजय दिवस पर जिले में लोगों ने शहीदों को नमन करने के साथ उन माताओं को भी प्रणाम किया, जिन्होंने ऐसे वीर सपूत पैदा किए। वीर कुंवर सिंह उद्यान में देर शाम भारत रक्षा दल की महिला शाखा की सदस्यों ने शहीद स्मारक स्थल पर कैंडल जलाकर शहीदों को नमन किया।

उसके बाद आजादी से जुड़े गीत गाए। महिला शाखा की अध्यक्ष छाया अग्रवाल ने कहा कि आज का दिन गम नहीं गर्व का है, जब हमारे देश के सपूतों ने मातृ भूमि की सुरक्षा के लिए कुर्बानी दी थी।उन माताओं को भी प्रणाम किया जिन्होंने ऐसे वीर सपूतों को जन्म दिया।कहा कि भारत को मां कहा गया है और भारत की हिफाजत करने वालों को सपूत।

तहसील परिसर स्थित कारगिल शहीद स्मारक स्थल पर हिदी सुबोध संस्थान के प्रबंधक समर बहादुर सिंह एडवोकेट के नेतृत्व में अधिवक्ताओं व समाजसेवियों ने धूप, दीप प्रज्वलित कर पुष्प अर्पित किया। इस दौरान समाजवादी विचारक विजय नारायन ने कहा कि शहीदों के नाम पर जीवित रहने वाली सरकारें केवल खानापूर्ति करती हैं।

यह शहीद स्मारक स्थल 20 वर्षों से इस प्रतीक्षा में है कि कोई सरकार इसके निर्माण के लिए प्रयासरत हो। इस अवसर पर कुंवर बहादुर सिंह, धर्मेश पाठक, प्रसिद्ध नारायण सिंह, विनयशंकर राय, संतोष कुमार सिंह, आनंद मोहन श्रीवास्तव, दयाशंकर सिंह, कैलाश सिंह, विजय बहादुर प्रजापति, विजय प्रकाश यादव, जयप्रकाश यादव, देवेंद्रनाथ पांडेय, रामकेश यादव, राकेश कुमार,

सुंदर चौहान आदि थे। श्री विश्वकर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट ने रेड बिग्रेड के स्थापना दिवस व कारगिल विजय दिवस पर निर्माणाधीन विश्वकर्मा मंदिर परिसर व हनुमानगढ़ी मंदिर परिसर में डेढ़ सौ पौधों का रोपण किया। नंदलाल विश्वकर्मा, कृष्ण कुमार विश्वकर्मा, राममिलन विश्वकर्मा, प्रवीण विश्वकर्मा, योगेश विश्वकर्मा, विजय, संजय, पंकज, राकेश आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *