उत्तर प्रदेश में 10 दिन में 2000 मेगावॉट बिजली की डिमांड बढ़ी

पारा चढ़ने के साथ ही प्रदेश में बिजली की डिमांड भी बढ़ने लगी है। स्थिति यह है कि पिछले 10 दिन में 2000 मेगावॉट बिजली डिमांड बढ़ गई है। इसके साथ ही स्थानीय फॉल्ट भी शुरू हो गए है। ऐसे में उपभोक्ताओं की परेशानी भी बढ़ने लगी है। मौजूदा समय उप्र में बिजली डिमांड करीब 21500 मेगावॉट तक पहुंच गया है। एक अप्रैल को यही लोड 20479 मेगावॉट था। आने वाले दिनों में ऐसे ही पारा हाई रहा तो लोड बढ़ना तय है।

 

 

 

 

 

रोज खराब होते 15 से ज्यादा ट्रांसफॉर्मर-: लोड बढ़ने के साथ ही स्थानीय स्तर पर गड़बड़िया भी बढ़ गई है। स्थिति यह है कि प्रदेश के सभी स्टोर में खराब ट्रांसफॉर्मर बढ़ने लगे हैं। अकेले लखनऊ में प्रतिदिन 12 से 15 ट्रांसफॉर्मर खराब हो रहे है। बनारस, बरेली, नोएडा, मेरठ, आगरा, प्रयागराज समेत कई शहरों की यही स्थिति है।

 

 

 

 

 

मंत्री का आश्वासन रिकॉर्ड सप्लाई हो रही-: परेशानियों के बीच ऊर्जा मंत्री एके शर्मा का कहना है कि डिमांड बढ़ने के बाद भी रिकॉर्ड पावर कॉर्पोरेशन रिकॉर्ड विद्युत सप्लाई दे रहा है। ऊर्जा मंत्री ने आदेश जारी किया है कि सभी वितरण अधिकारी अपने-अपने कार्य क्षेत्रों में पूरी सजगता बरतें एवं इसका अनुश्रवण सभी डिस्काम के एमडी करे। तय शिड्यूल के हिसाब से पर्याप्त सप्लाई होनी चाहिए।मांग के अनुरूप विद्युत उपलब्धता पर्याप्त बनी रहे, इसके लिए पूरी सावधानी बरतें।

 

 

 

 

 

रात्र में पेट्रोलिंग बढ़ाए अफसर-: शाम छह से रात 12 बजे तक लोड सबसे ज्यादा रहता है। इसको पिक आवर भी कहते है। ऐसे में फ़ॉल्ट की संख्या भी इस समय सबसे ज्यादा होती है। मंत्री से रात को सभी इंजीनियरों और अफसरों से पेट्रोलिंग बढ़ाने का निर्देश दिया है, जिससे कि स्थिति खराब होने पर वहां पर्याप्त सप्लाई तत्काल प्रभाव से हो सके। इससे पहले मंत्री ने सभी इंजीनियरों ने अपना मोबाइल 24 घंटे चालू रखने का निर्देश दिया था। मोबाइल बन्द होने या न उठाने की शिकायत प्राप्त होती है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की बात भी कही गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *