आजमगढ़ में एसटीपी के लिए खर्च हो गया धन, अटका सड़क निर्माण

के० एस० टी०,आजमगढ़ संवाददाता। पिछले वर्ष गोरखपुर जाने वाले मार्ग पर दलालघाट से टेढि़या मस्जिद और वहां से आजाद पार्क तक लगभग तीन किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए दो किस्त में बजट स्वीकृत हुआ। शासन ने 15वें वित्त से धन भी अवमुक्त कर दिया, लेकिन सड़क निर्माण खटाई में पड़ गया। इसमें दलालघाट से टेढि़या मस्जिद तक सड़क निर्माण हो गया, जिस पर 70 लाख खर्च हुआ।

उसके बाद आजाद पार्क तक 85 लाख रुपये से निर्माण कार्य शुरू होना था कि डीएम ने एसटीपी की भूमि खरीदने के लिए तीन करोड़ खर्च करा दिया और काम शुरू कराने के लिए डेढ़ करोड़ जलनिगम को दिलवा दिया। इस प्रकार नगर पालिका के खाते से साढ़े चार करोड़ रुपये खर्च हो गए। नतीजा टेढि़या मस्जिद से आजाद पार्क तक सड़क और दोनों तरफ नाली निर्माण की योजना अटक गई।

नगर पालिका के पास जितना धन था उससे शहर की अन्य सड़कों की मरम्मत व अन्य कार्य कराने की योजना थी, लेकिन अब सारा काम रोक दिया गया है। अब जनता की समस्या यह है कि निर्माण के लिए सड़क को तोड़ देने से पूरी सड़क गड्ढे में तब्दील हो गई और उस पर दोपहिया से आवागमन काफी मुश्किल हो गया है। उधर, दूसरी सड़कों पर नजर डाली जाए, तो अतलस पोखरा से बदरका तिराहा की.

ओर बढ़ने पर अधिकांश सड़क गड्ढों में तब्दील हो चुकी है।कटरा से लेकर पुरानी सब्जीमंडी और वहां से लालडिग्गी तक का वही हाल है।पिछले वर्ष की बारिश ने रही-सही कसर भी पूरी कर दी और गड्ढों का दायरा बढ़ गया। भला हो उन लोगों का जो मकान का मलबा गड्ढों में डाल देते हैं। एसटीपी के लिए भूमि की व्यवस्था भी जरूरी थी इसलिए बलरामपुर में दो हेक्टेयर भूमि खरीदने के लिए तीन करोड़ और काम शुरू करने के.

लिए जलनिगम को डेढ़ करोड़ देना पड़ा। फलहाल 15वें वित्त में शासन से डेढ़ करोड़ रुपये हाल ही में मिल गए हैं, जिससे टेढि़या मस्जिद से आजाद पार्क तक सड़क निर्माण कराया जाएगा। हां, दोबारा इस्टीमेट तैयार करना होगा, जो 85 लाख से ज्यादा हो सकता है।

– प्रणीत श्रीवास्तव, प्रतिनिधि, नगर पालिका अध्यक्ष।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *