आजमगढ़ में मौसम के आगे हर कोई हारा 45 डिग्री पहुंचा पारा

के० एस० टी०,आजमगढ़ संवाददाता। मौसम की मार के आगे हर कोई हारता नजर आ रहा है। भीषण गर्मी से हर कोई बिलबिला उठा है। न घर में चैन मिल रहा है और न बाहर आराम। शनिवार को पारा 45 डिग्री पहुंचने से अब तक की सबसे अधिक गर्मी महसूस की गई। ऐसे में चिकित्सकों ने ठोस आहार कम करके तरल पदार्थों के सेवन की सलाह दी है। इस वक्त जरूरी काम से सफर पर निकलने वाले ज्यादा परेशान हैं।

कारण कि आसमान के नीचे खड़े वाहन तवे की तरह से तप रहे हैं। चालक हैं कि जब तक सीट से ज्यादा सवारी नहीं भरते, आगे बढ़ने का नाम ही नहीं लेते हैं। ऐसे में यात्री की भी मजबूरी है कि वह वाहन चलने तक उसी में बैठकर उबलता रहे। पुरुआ हवा के कारण उमस भी बढ़ गई है। दिन में भोजन करने की हिम्मत नहीं पड़ रही है। कहीं भी लोगों को सुकून नहीं मिल पा रहा है। हवा भी चल रही है, तो राहत नहीं मिल रही है,

लेकिन रोजी-रोटी के लिए घरों से बाहर निकला मजबूरी है। दिहाड़ी मजदूरों, रिक्शा चालकों के सामने समस्या यह कि रोटी के लिए दूसरा कोई विकल्प नहीं है। आसमान से आग बरसे या पानी, उन्हें मजबूरी में काम करना ही पड़ेगा। गर्मी के कारण दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा के कारण दुकानदार ग्राहकों की राह देख रहे हैं। अधिकतम 45 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम 30 डिग्री सेल्सियस, जबकि शनिवार को.

अधिकतम 45 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम 31 डिग्री सेल्सियस हो गया। सुबह आठ बजे के बाद ऐसा लग रहा था कि आसमान से आग बरस रही हो। सूर्य की किरणें जलने जैसा अहसास करा रही थीं। धूप में निकलने पर त्वचा पर दाने निकल जा रहे हैं। जिन लोगों को घरों से बाहर निकलना जरूरी है वह साथ में टोपी-गमछा के साथ बोतल में पानी लेना नहीं भूल रहे हैं। कारण कि शहर में लगाए गए प्याऊ तकनीकी खराबी के.

कारण जनता की प्यास नहीं बुझा पा रहे हैं। शहर के रोडवेज पहुंचने वाले बसों के इंतजार में छाए की तलाश करते रहे। उधर गर्मी से राहत के लिए लोग जगह-जगह लगे पेय पदार्थों की दुकानों पर पहुंचकर नीबू पानी, लस्सी व सत्तू की मांग कर रहे हैं। वहीं पैकेट बंद मट्ठा व लस्सी की मांग बढ़ने से आपूर्ति नहीं हो पा रही है। ‘तापमान बढ़ने और पुरुआ हवा चलने के कारण इस समय डिहाइड्रेशन का खतरा ज्यादा है।

शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए ककड़ी, खीरा व खरबूज का अधिक से अधिक सेवन करें, क्योंकि ककड़ी व खीरा में सोडियम पोटैशियम व खरबूज में पोटैशियम ज्यादा होता है।

-डा. विनय कुमार सिंह यादव, जिला महिला चिकित्सालय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *