बी०एस०यू०पी० कॉलोनी के लोग नारकीय जीवन जीने को मजबूर

सीवर लाइन का पानी बी०एस०यू०पी० कॉलोनी की सड़को में

सीवर लाइन का पानी बी०एस०यू०पी० कॉलोनियों में रोज फैल रही हैं बीमारियां


के० एस० टी०,कानपुर नगर। कानपुर नगर के सांसद सत्यदेव पचौरी के कार्यालय के कुछ ही कदम पर सड़क पर स्थित प्रधानमंत्री आवास योजना वाले भूखंडों में रह रहे लोग भीषण गंदगी के चलते आए दिन एक न एक संक्रामक बीमारियों से जूझते रहते हैं। उन गरीबों की शिकायत सुनने वाला कोई नही है। लिहाजा वह अपनी गरीबी को कोसकर ही अपनी भड़ास निकाल लेते हैं। आपको बताते चलें कि एल ब्लॉक नवीन नगर काकादेव स्थित बी०एस०यू०पी० की.

 

कॉलोनी अवैध बस्ती वालों की समस्याओं को देखकर तत्कालीन कोयला मंत्री श्री प्रकाश जयसवाल ने यह कॉलोनी केन्द्र सरकार की विशेष योजना से बनवा कर इन्हें आवंटित कराई थी। उसके बाद से इस कॉलोनी के साथ सरकारी विभागों का सौतेला व्यवहार जारी रहा व जारी है। कॉलोनी के आसपास की सड़कों पर सफाई तो दूर बंद पड़ी सीवर लाइनों की खोलने कोई नहीं आता। जिससे गंदा बदबूदार पानी कॉलोनी की रोटो पर सड़कों पर भरा रहता है।

 

ऐसा नहीं है कि इस कॉलोनी वालों ने नगर निगम कुछ ही कदम पर बने कानपुर नगर के सांसद सत्यदेव पचौरी के कार्यालय में शिकायत लेकर न गये हो किन्तु किसी ने आश्वासन देना तो दूर फटकार कर भगा दिया। यहां के निवासी राकेश बाल्मीकि ने कानपुर स्टार टाइम के संवाददाता को अपना दुख दर्द बताते हुए कहा कि कई सालों से गंदे पानी के जल भराव की समस्या बनी हुई है किन्तु किसी ने भी तमाम शिकायतों के बावजूद कोई राहत नहीं दी। इसी कॉलोनी के.

 

निवासी मेवालाल पासवान से यहां को दिखाते हुए कहते हैं कि तमाम शिकायतों के बावजूद कोई सफाई कार्य इस कॉलोनी की गलियों में नहीं हुआ। जिससे हालत बद से बदतर हैं। इसी कॉलोनी के रहने वाले एक और व्यक्ति ताराबाबू से हमारे संवाददाता की मुलाकात हुई तो उन्होंने बताया कि सांसद के कार्यालय वाली सड़क की रोज सफाई होती है किन्तु कुछ ही कदम पर रोड पर बनी बी०एस०यू०पी० कॉलोनी पर कोई सफाई कर्मी झांकने तक नहीं आता है।

रिपोर्टर:- अमित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *