पंचायत सहायकों को आयुष्मान कार्ड बनाने का मिली जिम्मेदारी

के० एस० टी०,आजमगढ़ संवाददाता। सरकार पात्रों को आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख का स्वास्थ्य लाभ देने के लिए तत्पर है। पहले ही सरकार ने अपनी मंशा साफ कर दी है कि आयुष्मान लाभार्थियों को पांच लाख तक के इलाज की मुफ्त सुविधा दी जाएगी। इसके लिए जिले में तैनात 1655 पंचायत सहायकों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

इसके लिए सीएमओ कार्यालय सभागार में गुरुवार को पंचायत सहायकों को प्रशिक्षण के साथ पासवर्ड और आइडी उपलब्ध कराई गई। पिछले दो माह से कार्ड बनाने के लिए पासवर्ड और आइडी शासन से न मिलने के कारण आयुष्मान कार्ड बनाने में दिक्कत हो रही थी। ग्रामीण क्षेत्रों के पात्र अपना कार्ड जन सेवा केंद्र से बनवाते, तो संचालक उनसे शुल्क लेते थे,

लेकिन इस समस्या को शासन ने संज्ञान में लिया तो पहले दो सौ पंचायत सहायकों काे सीएमओ सभागार में जिला सूचना अधिकारी आयुष्मान भारत के अजय प्रताप सिंह ने आनलाइन प्रशिक्षण दिया। अलग-अलग ब्लाकों से आए पंचायत सहायकों ने उनकी बातों को ध्यानपूर्वक सुना और नोट किया, ताकि आयुष्मान कार्ड बनाने में कोई परेशानी न हो।

उन्होंने यह भी बताया कि पंचायत सहायक गांव-गांव जाकर आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए अंत्योदय, उज्जवला, कामगार कार्ड धारकों को खोजेंगे और उनका गोल्डेन कार्ड बनाएंगे। उन्हाेंने यह भी कहा कि शासन का निर्देश है कि अब ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार की योजनाओं से जुड़ी सभी प्रकार की योजनाओं का लाभ दिलाने का काम करेंगे।

शासनादेश यह भी है कि अब पंचायत सहायक 265 सरकारी पोर्टल का उपयोग कर जरूरतमंदों को लाभ प्रदान करेंगे, जिससे ग्रामीणों को मुख्यालय आने की जरूरत न पड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *