तमिलनाडु समेत देश के इन हिस्सों में बारिश का अलर्ट

के० एस० टी०,नई दिल्ली सेल्फ डेस्क। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली व एनसीआर क्षेत्र में मौसम एक बार फिर साफ हो गया है। कुछ दिन पहले दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छा गए थे। वहीं, अब दिन में धूप निकलने से मौसम साफ बना हुआ है। दक्षिण भारत के कई राज्यों में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, हिमाचल और उत्तराखंड समेत ऊंचे पहाड़ी वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है।

दिल्ली में शनिवार को तापमान में और गिरावट के आसार-: दिल्ली की वायु गुणवत्ता शनिवार की सुबह ‘बेहद खराब’ श्रेणी के निचले स्तर पर बनी रही। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 303 दर्ज किया गया। शुक्रवार शाम AQI 295 पर रिकॉर्ड किया गया था। दिल्ली में शनिवार को तापमान में और गिरावट आने की उम्मीद है। शहर में न्यूनतम तापमान 9-10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। दिल्ली में कई जगहों पर सुबह हल्की कोहरा देखा गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

पहाड़ों में बर्फबारी और शीतलहर भी-: मौसम बदलने से पहाड़ के ऊंचाई वाले इलाकों में शीतलहर चल रही है। उत्तराखंड के केदारनाथ समेत ऊंची चोटियों पर बर्फबारी होने से तापमान में गिरावट आई है। मौसम में आए बदलाव से लोग पहाड़ से लेकर मैदान तक शीतलहर की चपेट में है।

बारिश का अलर्ट-: दक्षिण भारत के मौसम की बात करें तो तमिलनाडु समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट है। कुछ दिनों के ब्रेक के बाद चेन्नई और इसके आसपास के क्षेत्रों में बारिश की संभावना है। रविवार से फिर से शुरू होने वाली हल्की बारिश के तेज होने की संभावना है। यह लगभग पूरे सप्ताह तक बनी रह सकती है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि 21 और 22 नवंबर को चेन्नई, चेंगलपेट, कांचीपुरम और तिरुवल्लुर में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने हो सकती है। अन्य उत्तरी जिलों में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम में इस वजह से हो रहा बदलाव-: भारी बारिश होने की संभावना इसिलए है क्योंकि दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी पर एक कम दबाव पश्चिम-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और अगले 48 घंटों में बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग में एक अवसाद में बदल जाएगा। इसे उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और बंगाल को पार करने की उम्मीद है। अगले तीन दिनों उत्तर तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र के बीच तट पर यह एक्टिव रहेगा। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि तमिलनाडु के कई जगहों पर शाम से ही दिन में बादल छाए हुए हैं। अगले कुछ दिनों में व शनिवार को भी कई जगहों पर बारिश होनी की संभावना है।

चेन्नई में दर्ज की गई बारिश में वृद्धि-: बता दें कि 1 अक्टूबर से चेन्नई शहर में सामान्य 534.7 मिमी की तुलना में 652.0 मिमी बारिश हुई है। यह इस सीजन के लिए 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। शुक्रवार को शहर में 8.6 मिमी बारिश हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *