आर्यपुत्र संस्कृति सेवा संरक्षण फाउंडेशन के तत्वावधान में योगाभ्यास

के० एस० टी०, कानपुर नगर संवाददाता। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर गैर सरकारी संगठन आर्यपुत्र संस्कृति सेवा संरक्षण फाउंडेशन की नेहरू नगर स्थित शाखा के त्ववावधान में योगाभ्यास किया गया। कानपुर नगर के 109/400 नेहरू नगर अंध विद्यालय के सामने कानपुर में एन.जी.ओ. के संस्थापक तथा प्रबंध निर्देशक आशीष कुमार त्रिवेदी, बोर्ड.

मेंबर राजेंद्र भानुप्रताप सिंह एन.जी.ओ. में शिक्षिक श्रद्धा दीक्षित, शिक्षिका मीतू बाजपेई, विद्यादानी सपना बाजपेयी तथा अन्य अतिथियों और बच्चों ने योगाभ्यास किया तथा 80 फिट रोड अशोक नगर में स्थित गरीब बस्ती में जाकर एन. जी.ओ. द्वारा चलाए जा रहे। महिला सशक्तीकरण और प्रौढ़ शिक्षा अभियान के अंतर्गत महिलाओं को शिक्षा प्रदान की।

एन.जी.ओ. के द्वारा प्रत्येक सप्ताह में दो बार महिला सशक्ती करण और प्रौढ़ शिक्षा अभियान के अंतर्गत महिलाओं को पढ़ाया जाता है और प्रतिदिन गरीब बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा दी जाती है, वर्तमान समय में 60 बच्चे नि:शुल्क शिक्षा पा रहे हैं साथ ही यहाँ प्रतिदिन योग कक्षा तथा प्रत्येक मंगलवार को सुंदरकांड व हनुमान चालीसा का सामूहिक पाठ होता है। गरीबों को मुफ्त दवाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं और उनकी हर प्रकार से सहायता की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *