जून 2021 से अनिवार्य होगी सोने की हॉलमार्किंग

के० एस० टी०,नई दिल्ली संवाददाता। सोने से बने आभूषणों की हालमाकिंग अनिवार्य रूप से किए जाने की तिथि सरकार ने 15 जनवरी 2021 से बढ़ाकर 1 जून 2021 कर दी है। केन्द्रीय उपभोक्ता व खाद्य आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान ने बताया कि कोरोना संकट के कारण यह तिथि बढ़ाई गई है।

उन्होंने बताया कि उत्पादों की हॉलमार्किंग तथा भारतीय मानक ब्यूरों के मानकों का पता लगाने के लिए एक मोबाइल ऐप भी लांच किया गया है जिसके माध्यम से उपभोक्ता ना केवल उत्पादों की हॉलमार्किंग व गुणवत्ता के मानकों का पता लगा सकेंगे बल्कि शिकायत दर्ज भी करा सकेंगे।

उन्होंने बताया कि सरकार वन नेशन वन मानक की योजना तैयार कर रही है। केन्द्रीय उपभोक्ता मामले तथा खाद्य व आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान ने वीडि़यो कान्फ्रेंसिंग के जरिए पत्रकारों से वार्ता करते हुए उत्पादों के मानकों को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप तय किए जाने पर बल दिया।

उन्होंने कहा कि भारतीय मानक ब्यूरो उत्पादों के अंतरराष्ट्रीय स्तर के मानक तय कर रहा है ताकि निर्यात करने में कोई कठिनाई ना हो। उन्होंने कहा कि देश में सभी उत्पादों का एक ही मानक हो इसके लिए वन नेशन वन स्टैंन्ड़र्ड़ योजना पर काम हो रहा है और वन नेशन वन स्टैंन्ड़र्ड़ बनाने का प्रयास कर रहे हैं

इससे उत्पादकों को भी सुविधा होगी‚ निर्यातकों को भी सुविधा होगी व विदेशों के आयातकों को भी सुविधा होगी। उन्होंने बताया कि मानक ब्यूरो द्वारा विभिन्न उत्पादों के लिए जारी किए गए मानक प्रमाणपत्रों तथा हालमार्क के बारे में कोई भी उपभोक्ता अब अपने मोबाइल ऐप के जरिए पूरी जानकारी हासिल कर सकेगा।

मोबाइल ऐप में उत्पाद के लिए दिया गया मानक व हालमार्क का लाइसेंस नंबर ड़ाल कर उपभोक्ता को सच्चाई जान सकेंगे और धोखाधड़ी से बच सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस मोबाइल ऐप के जरिए उपभोक्ता शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे।

सोने के आभूषणों की हॉलमार्किंग अनिवार्य करने की तिथि 15 जनवरी 2021 से बढ़ाकर 1 जून 2021 किए जाने की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इसी वर्ष 15 जनवरी को सोने के आभूषणों की हॉलमार्किंग अनिवार्य करने की अधिसूचना जारी कर दी गई थी.

और आभूषण विक्रेताओं को अपने पुराने स्टाक की बिक्री के लिए एक वर्ष का समय दिया गया था लेकिन कोरोना संकट के कारण लॉकड़ाऊन की स्थिति को देखते हुए आभूषण विक्रेताओं को अब 1 जून 2021 तक का समय दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *