पुलिस अधिकारी जनता की पहुंच में रहेंः डीजीपी

के० एस० टी०,लखनऊ संवाददाता। डीजीपी मुकुल गोयल ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ पहली वीडि़यो कांफ्रेंसिंग में कहा कि पुलिस के काम को गति देने के लिए टेक्नोलॉजी का भरपूर इस्तेमाल किया जाए हालांकि इस दौरान यह विशेष रूप से ध्यान रखा जाए कि अधिकारी जनता की पहुंच से दूर न हों।

पुलिस अधिकारियों को नियमित रूप से अपने कार्यालय में मौजूद रहकर जनता की समस्याओं का निराकरण कराना है। सीयूजी नंबर को नहीं उठाने की आदत से बचना है। जनप्रतिनिधियों से मेलजोल बढ़ाने के लिए उनके साथ नियमित बैठकें भी करनी हैं।

वीडि़यो कांफ्रेंसिंग में समस्त एड़ीजी जोन‚ पुलिस कमिश्नर‚ आईजी रेंज और जिलों के पुलिस कप्तान उपस्थित थे। ड़ीजीपी ने अपराधों की विवेचना गहराई से पूरा करने के स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों को भी घटना स्थल पर जाकर मौका–मुआयना करना होगा।

अपराधों के पंजीकरण में किसी तरह की हीला हवाली की शिकायत मिलने पर जिम्मेदारी तय करते हुए सख्त कार्रवाई की जाएगी। अपराध कम करने के लिए पंजीकरण से बचने की आदत बदलनी होगी। विवेचना में वैज्ञानिक तकनीकों का इस्तेमाल कर घटना में संलिप्त अभियडक्तों के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की जाये।

त्योहारों और चुनाव के दौरान रखें पैनी नजर-: ड़ीजीपी ने कहा कि आगामी मेले एवं त्योहारों यथा कावड़ यात्रा‚ बकरीद‚ रक्षाबन्धन‚ जन्माष्टमी आदि त्योहारों को शांतिपूर्वक सम्पन्न कराये जाने के दृष्टिगत निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *