जल्द एयरपोर्ट जैसा होगा कानपुर रेलवे स्टेशन

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। राष्ट्रपति के आगमन के बाद सेंट्रल रेलवे स्टेशन को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करने की तैयारी हो रही है। सब कुछ योजना के अनुसार हुआ तो जल्द ही यहां प्लेटफार्म पर गोल्फ कार्ट चलती नजर आएंगी और लगेज ट्राली के जरिए यात्री अपना सामान एक स्थान से दूसरे स्थान व ट्रेन के अंदर ले जा सकेंगे।

यही नहीं, यात्रियों के लिए पिक एंड ड्राप जोन बनाया जा रहा है, जहां वाहन चालक महज 30 से 40 सेकेंड रुकेंगे। यात्रियों को उतारकर ये वाहन वापस अपनी पार्किंग में चले जाएंगे। शनिवार को पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने स्टेशन का निरीक्षण किया तो डिप्टी सीटीएम हिमांशु शेखर उपाध्याय ने यही प्राथमिकताएं गिनाईं।

पुलिस आयुक्त ने अधीनस्थ अधिकारियों को भी कई बिंदुओं पर कार्यवाही के निर्देश दिए। पिछले माह राष्ट्रपति के आगमन के दौरान अधिकारियों ने रेलवे स्टेशन पर व्यवस्थाएं दुरुस्त कराईं, फिर भी तमाम सुविधाओं की कमी महसूस की गई थी। इसी के चलते पुलिस आयुक्त के निर्देश पर चार दिन पूर्व डीसीपी पूर्वी अनूप कुमार सिंह ने रेलवे अधिकारियों के.

साथ बैठक करके तमाम बिंदुओं पर चर्चा की थी। इसके आधार पर अब जो सुझाव व कार्ययोजना सामने आई है, उसके तहत जल्द ही रेलवे स्टेशन पर अब एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी। यात्री स्टेशन आएंगे तो उन्हें हर तरफ साफ सफाई दिखेगी। अवैध वेंडर व भिखारी नजर नहीं आएंगे। यही नहीं, बाहर जाने के लिए वह निर्धारित स्थान से टैक्सी व कैब ले सकेंगे।

पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने बताया कि स्टेशन पर जाने वाले सभी रास्तों से अतिक्रमण पूरी तरह साफ कराया जा रहा है। इसके लिए जीआरपी व संबंधित थानों की पुलिस को निर्देश दिए गए हैं। अवैध वेंडर, अराजक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई के लिए कहा है। साथ ही प्लेटफार्म, सीढिय़ों व रास्तों से भिखारियों को हटाने के निर्देश दिए गए हैं।

सब-वे से गुजरेंगी गोल्फ कार्ट, होगा मामूली शुल्क:- यात्री एक प्लेटफार्म से दूसरे पर जाने के लिए मामूली शुल्क देकर गोल्फ कार्ट ले सकेंगे। ये गोल्फ कार्ट प्लेटफार्म एक से लेकर नौ तक सब-वे से होकर जाएंगी। यात्रियों को छोड़कर चालक उसे वापस निर्धारित स्थान पर ले आएंगे। इसी तरह लगेज ट्राली लेकर लोग ट्रेन तक जा सकेंगे और वापस निर्धारित स्थान पर छोड़ेंगे।

कैमरों से लैस होगा स्टेशन, नियमविरुद्ध पार्किंग पर चालान:-
रेलवे स्टेशन का कोना-कोना सीसीटीवी कैमरों से भी लैस होगा। बेहतर सुरक्षा के साथ ही पार्किंग नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन या अतिक्रमण करने वालों का इन्हीं कैमरों की मदद से ई-चालान किया जाएगा। पुलिस आयुक्त ने बताया कि इसके लिए ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

बाहर टैक्सी, कैब के लिए निर्धारित होगा स्थान:- स्टेशन के बाहर कैब, टैक्सी, आटो और यात्रियों के वाहनों की पार्किंग के लिए स्थान निर्धारित किया जाएगा। इस स्थान के अलावा अगर कोई कहीं भी वाहन पार्क करेगा तो चालान किया जाएगा। सभी स्थानों पर ही नहीं, स्टेशन परिसर के प्रवेश व निकास स्थल पर भी हर सुविधा के बाबत साइन बोर्ड लगाए जाएंगे।

 

रेलवे ट्रैक पर होगी पेट्रोलिंग-: ट्रेनों की सुरक्षा को लेकर भी विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। शहर में रेलवे ट्रैक पर जीआरपी के साथ ही संबंधित थानों कीफोर्स भी पेट्रोङ्क्षलग करेगी और ट्रैक किनारे अराजक तत्वों को हटाएंगे। संबंधित थानों की पुलिस को यह निर्देश दिए गए हैं। स्टेशन के आसपास रेलवे ट्रैक किनारे टूटी बाउंड्री वाल को जल्द ठीक कराया जाएगा।

 

एसी वेटिंग रूम में स्नैक्स की व्यवस्था:- एसी वेटिंग रूम भी और बेहतर होने जा रहा है। बैठक में रेलवे अधिकारियों ने बताया कि इस रूम को कांट्रैक्ट पर देने की तैयारी है। इसके बाद यहां आने वाले यात्री स्नैक्स आदि का स्वाद ले सकेंगे।

बैठक में ये लोग रहे:- पुलिस आयुक्त संग बैठक में डिप्टी सीटीएम हिमांशु शेखर उपाध्याय, डीसीपी पूर्वी अनूप कुमार ङ्क्षसह, एडीसीपी पूर्वी सोमेंद्र मीणा, एडीसीपी ट्रैफिक निखिल पाठक, रेलबाजार थाना प्रभारी रवि श्रीवास्तव, हरबंशमोहाल थाना प्रभारी सत्यदेव शर्मा और जीआरपी व आरपीएफ के अधिकारी रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *