गंगा का जलस्तर 24 घंटे में एक मीटर से अधिक बढ़ा

के० एस० टी०,शुक्लागंज संवाददाता। सोमवार को गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ना जारी रहा‚ रविवार को जलस्तर 108.410 मीटर रहा। जो 24 घंटे में 92 सेमी. बढ़कर 109.330 मीटर तक पहुंच गया। एक मीटर से अधिक बढ़ा गंगा का जलस्तर सूखी रेती को भी डु़बोने के लिए कारगर साबित हुआ‚

जिससे गंगा स्नान करने वालों को घाट पर पानी आने की आस जाग गयी‚ वहीं बढ़े जलस्तर के कारण तटीय इलाकों में भी पानी घुसने के कारण कटान का खतरा बढ़ता नजर आने लगा है। केन्द्रीय जल आयोग के अनुसार रविवार की सुबह आठ बजे गंगा का जलस्तर 108.410 मीटर रहा।

रविवार की रात को अचानक गंगा के जलस्तर में बदलाव आया और बैराज बांध से छोड़े़ गये पानी के कारण जलस्तर तेजी बढ़ना जारी रहा। सोमवार की सुबह गंगा नदी की सूखी पड़़ी रेत भी पानी से डू़बने लगी। सुबह आठ बजे जलस्तर 109.330 मीटर पहुंच गया‚ जिसके बाद गंगा का जलस्तर बढ़ना जारी रहा।

दिन करीब एक बजे जलस्तर 109.480 मीटर पहुंचा। शाम करीब छह बजे जलस्तर 109.520 मीटर पहुंच गया। एक मीटर से भी अधिक बढ़े जलस्तर के कारण सूखे पड़े़ घाट की तरफ गंगा के पानी का रूख हो गया‚ जिसको देखकर नित्य गंगा नहाने आने वालों को घाट पर स्नान करने की आस जाग गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *