गाजीपुर के विशेश्वरगंज चौराहे में फुटपाथ तो दूर अब सड़क पर भी कब्जा

के० एस० टी०,गाजीपुर संवाददाता। शहर के विशेश्वरगंज चौराहे से मित्र बाजार तिराहे तक फुटपाथों पर तो दुकानदारों ने कब्जा कर ही लिया है, साथ ही फुटपाथ से लगी सड़क को भी नहीं बख्शा है। इस कारण शहर के इस प्रमुख बाजार की न सिर्फ सुंदरता ही नष्ट हो रही है, बल्कि बाजार की सड़क भी संकरी हो रही है। वाहनों की बात तो दूर, लोगों का बाजार में पैदल चलना मुश्किल हो रहा है। बाजार में कहीं फल व सब्जी बेचने वालों का अतिक्रमण है तो कहीं पूरी दुकान ही फुटपाथ और सड़क पर सजा ली जाती है।

आज तक अतिक्रमण हटाने या फुटपाथ को खाली करवाने के लिए नगर पालिका परिषद या प्रशासन का कोई भी अधिकारी या कर्मचारी नहीं आया। इस बाजार में वैसे तो हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है, लेकिन अगर एक भी चार चक्का वाहन आ जाता है, तो जाम लग जाता है। इसके कारण तीखी धूप में लोग घंटों तक जाम में फंसे रहते हैं। दोनों तरफ से अगर चार चक्का वाहन आ जाती है तो भीषण जाम लग जाता है। बावजूद इसके ना तो नगर पालिका प्रशासन पर इसका असर पड़ता है और ना ही दुकानदारों पर।

दुकानदारों ने सड़क किनारे फुटपाथ पर ही दुकानें सजा रखी हैं। दुकान के अंदर से अधिक सामान बाहर रखा जा रखा है। कहीं सब्जी वालों ने तो कहीं मटका व कहीं खिलौना वाले ने फुटपाथ पर ही अपना धंधा जमाया है। अतिक्रमण करने वालों ने फुटपाथों पर अपना मालिकाना हक समझ लिया है। पुलिस भी बेबस बनी हुई है। कभी-कभी पुलिस की ओर से अभियान चलाकर अतिक्रमण हटा दिया जाता है, लेकिन उसके कुछ दिन बाद फिर से वैसी ही स्थिति हो जाती है। मिश्र बाजार तिराहे पर सड़क पर ही ठेला लगाकर समोसा व फल भी बेचा जाता है।

पुलिस के अधिकारियों संग मैंने स्वयं कुछ दिन पहले एनाउंस कराकर फुटपाथ को खाली करने का निर्देश दिया था। इस पर शीघ्र ही अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाया जाएगा। नगर पालिका परिषद फुटपाथों को अतिक्रमण से मुक्त कराने को लेकर बेहद गंभीर है।

– लालचंद्र सरोज, अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका परिषद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *