उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी से मौसम हुआ सुहावना

के० एस० टी०,देहरादून संवाददाता। उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी से मौसम सुहावना हो गया है। मैदानों में तेज हवा के साथ पड़ी बौछार ने भीषण गर्मी से राहत दी है। जबकि, केदारनाथ समेत अन्य ऊंची चोटियों पर हल्का हिमपात होने से चारधाम में ठिठुरन बढ़ गई। निचले इलाकों में भी झमाझम बारिश दर्ज की गई। इससे ज्यादातर इलाकों का तापमान भी गिर गया। पहाड़ी इलाकों में शाम को ठंड महसूस की गई।

 

 

 

 

 

 

 

 

आज भी मौसम बदले रहने की संभावना-: मौसम विभाग के मुताबिक आज भी प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदले रहने की संभावना है। कहीं-कहीं ओलावृष्टि और गरज के साथ बारिश हो सकती है। मैदानी इलाकों में तेज हवा के साथ बौछार पड़ने के आसार हैं।

 

 

 

 

 

 

 

तेज हवा चलने के साथ पड़ीं बौछारें-: प्रदेश में मंगलवार शाम ही मौसम का मिजाज बदल गया था। बुधवार को सुबह से ही ज्यादातर इलाकों में आंशिक बादल छाये रहे। दोपहर में देहरादून समेत तमाम मैदानी इलाकों में तेज हवा चलने के साथ बौछारें पड़ीं।

 

 

 

 

 

 

 

चोटियों पर हुआ हल्का हिमपात-: वहीं, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं हल्की बारिश और ओलावृष्टि हुई। केदारनाथ, हेमकुंड साहिब और बदरीनाथ की चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ।

जंगलों की आग भी हो गई शांत-: पहाड़ों में बारिश के कारण जंगलों की आग भी शांत हो गई। साथ ही पारे में भी भारी गिरावट दर्ज की गई। ज्यादातर शहरों के तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक की कमी आई है।

 

 

 

 

 

 

 

कहीं-कहीं हो सकती है बारिश-: मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार गुरुवार को भी पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बारिश और ओलावृष्टि के आसार हैं। कहीं-कहीं गरज के साथ बौछार और आकाशीय बिजली चमक सकती है। मैदानों में दोपहर बाद तेज हवा चल सकती है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

एक माह बाद हुए पंचाचूली के दीदार-: सीमांत तहसील मुनस्यारी में भारी बारिश और हिमपात के बाद मौसम खुशनुमा हो गया है। एक माह के लंबे अंतराल के बाद धुंध में घिरी पंचाचूली के दीदार हुए हैं। धुंध छटने से मुनस्यारी पहुंचे पर्यटक गदगद हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

प्रमुख नगरों में तापमान
नगर——-अधिकतम——-न्यूनतम
देहरादून——-33.4——-21.0
पंतनगर——-35.5——-24.6
रुड़की——-34.4——-24.0
हरिद्वार——-33.7——-23.5
कोटद्वार——-35.3——-24.3
मुक्तेश्वर——-26.2——-13.3
नई टिहरी——-25.4——-17.2
उत्तरकाशी——-25.2——-16.2
मसूरी——-21.6——-14.3
नैनीताल——-22.2——-14.2
(तापमान डिग्री सेल्सियस में है)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *