कानपुर में हटाने के दो घंटे बाद ही फिर जमा हुए आटो-टेंपो

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी हरकत में आ गए हैं। कमिश्नरेट के पूर्वी, पश्चिमी और दक्षिणी जोन में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों ने अभियान चलाकर वाहनों के चालान किए। वहीं, अवैध रूप से स्टैंडों पर खड़े आटो-टेंपो और ई-रिक्शा को खदेड़ा। पुलिस की टीमें अभियान चलाकर दूसरे स्थान पर बढ़ीं लेकिन दो घंटे बाद ही हालात पूर्ववत हो गए। आटो-टेंपो और ई-रिक्शा की अराजकता जारी रही।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर पुलिस आयुक्त विजय सिंह मीना ने यातायात और सभी जोन के अधिकारियों को अवैध आटो-टेंपो और ई-रिक्शा स्टैंड के खिलाफ अभियान चलाने के निर्देश दिए थे। गुरुवार को एसीपी यातायात, पश्चिम,पूर्वी और दक्षिण यातयात निरीक्षक ने अभियान चला कर वाहनों पर यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर विभिन्न धाराओं में चालान किया। दोपहर को एसीपी सुरेंद्र यादव की अगुवाई में यातयात निरीक्षक विनय सिंह,आधा दर्जन उपनिरीक्षक कांस्टेबल और.

तीन क्रेन लेकर ह्रदय रोग संस्थान के सामने खड़ी एंबुलेंस को क्रेन से उठवा कर काकादेव थाने भेजा। यहां फुटपाथ पर लोहे के डंडे लगा कर की गई बेरीकेडिंग को उखड़वा दिया। यहां पर खड़े वाहनों का चालान किया गया। इसके बाद गोल चौराहे पर सब्जी मंडी को हटवाते हुए गुटैया क्रासिंग पहुंची। आड़े-तिरछे खड़े आटो-टेंपो और ई-रिक्शा टीम को देख कर भागने लगे। कई पकड़ में आए तो उनका चालान किया गया। सड़क किनारे लगी दुकानों को हटवा कर टीम माडल रोड पर पहुंची यहा भी अतिक्रमण को हटाने के साथ ही वाहनें का चालान किया गया। ऐसे ही जरीब चौकी, बारादेवी, नौबस्ता आदि में भी अभियान चलाया गया। अभियान के दो घंटे बाद ही फिर से पुराने हालात नजर आए।

 

 

 

 

 

अभियान के बाद ऐसे रहे हालात

फजलगंज-: फजलगंज में चौराहे के पास ही आटो-टेंपो और ई-रिक्शा खड़ा करके सवारियां भरते रहे। वहीं इलेक्ट्रिक बस भी बीच सड़क पर ही खड़ी नजर आई। वहीं फुटपाथ पर विभिन्न ट्रैवल्स की बसें एक के बाद एक खड़ी होकर सवारियां बैठाने के साथ माल की लोडिंग करते नजर आए।

 

 

 

 

 

 

 

नौबस्ता-: नौबस्ता चौराहे पर अभियान के बाद भी हमीरपुर रोड किनारे आटो और ई-रिक्शा सड़क घेरकर खड़े नजर आए। यातायात पुलिसकर्मी मूकदर्शक बने देखते रहे। किसी ने फिर से उन्हें खदेड़ने की जहमत उठाई।

गुटैया क्रासिंग-: रावतपुर गुटैया क्रासिंग पर अभियान के दौरान भगदड़ मची थी। ट्रैफिक, नगर निगम, थाना पुलिस ने लाठी पटक कर स्टैंड पर खड़े वाहनों को खदेड़ा था। कुछ देर के लिए तो चौड़ी सड़क नजर आयी, लेकिन बाद में सब कुछ पुराने ढर्रे पर था।

 

 

 

 

 

 

 

 

हटाए गए अवैध स्टैंड-: नगर निगम जोन- 6 के जोनल प्रभारी विनय सिंह और जोनल अभियंता आरके सिंह की अगुवाई में टीम ने विजय नगर में और सर्वोदय नगर में लगे अवैध स्टैंड में खड़े आटो-टेंपो हटवाए। इसके साथ ही उनको दोबारा ना लगाने की चेतावनी दी।

 

 

 

 

 

 

 

 

यह हुई कार्रवाई-: अनफिट- 98, अवैध पार्किंग- 47, अवैध आटो/ बस/टैक्सी स्टैंड- 58, बिना हेलमेट- 955, बिना सीटबेल्ट-89, तीन सवारी-161, नंबर प्लेट-26, सीज किए गए-4, नो पार्किंग-489, अन्य धाराओं में -203

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

शासन से आए निर्देशों का पालन कराया जाएगा। अवैध स्टैंड हटवाए जाएंगे। इसे लेकर कार्य योजना तैयार की जा रही है। जल्द ही प्रभावी रूप से कार्रवाई की जाएगी। (विजय सिंह मीना, पुलिस आयुक्त)

 

 

 

 

 

 

 

 

शासन की मंशा के अनुरूप काम किए जाने चाहिए। अवैध वसूली बंद और करने वालों पर कार्रवाई की जानी चाहिए। यह व्यवस्थाएं जनता के हित के लिए की जा रही हैं। (महेश त्रिवेदी, विधायक)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *