जल्द शुरू हो सकती हैं गिरफ्तारियां पूरी हुई नौ मुकदमों की जांच

के० एस० टी०,कानपुर संवाददाता। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद शहर में हुए सिख विरोधी दंगे के नौ मुकदमों की जांच एसआइटी (विशेष जांच दल) ने पूरी कर ली है। इन मुकदमों में चार्जशीट कभी भी अदालत में दायर हो सकती है। इस बीच शासन ने भी एसआइटी को चिन्हित आरोपितों की गिरफ्तारियों को लेकर हरी झंडी दे दी है। चार्जशीट अदालत में दायर होते ही गिरफ्तारियां भी शुरू हो जाएंगी।

गिरफ्तारियों के दौरान कानून व्यवस्था बनी रहे इसलिए डीआइजी एसआइटी ने कमिश्नरेट पुलिस को सूचित करते हुए पुलिस बल की उपलब्ध करने का अनुरोध किया है। 31 अक्टूबर, 1984 को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद भड़के सिख विरोधी दंगे में कानपुर में 127 सिखों की हत्या कर दी गई थी। इसके बाद विभिन्न थानों में हत्या-लूट और डकैती की गंभीर धाराओं में 40 मुकदमे दर्ज हुए थे।

 

 

 

 

 

9पुलिस ने 29 मामलों में फाइनल रिपोर्ट लगा दी थी। 27 मई 2019 को इस मामले में प्रदेश सरकार ने एसआइटी गठित की थी, जो कि फाइनल रिपोर्ट लगे 20 मुकदमों की जांच कर रही है, जिसमें से केवल 14 मुकदमों को ही जांच के योग्य माना गया। एसआइटी सूत्रों के मुताबिक 14 मुकदमों में नौ मुकदमों की जांच पूरी हो चुकी है। अदालत में चार्जशीट फाइल करने की तैयारियां जोरशोर से की जा रही हैं।

तीन मुकदमों में चार्जशीट अंतिम दौर में है, जबकि दो मामलों में जांच अभी जारी है और साक्ष्य संकलन किए जा रहे हैं। कुल 14 मुकदमों में एसआइटी अब त9क 74 आरोपितों को चिन्हित कर चुकी है, जिसमें से चार्जशीट के दायरे में आ चुके नौ मुकदमों में 52 आरोपित हैं। एसआइटी के अध्यक्ष ने इस बाबत शासन और पुलिस मुख्यालय को जानकारी दे दी है। शासन की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद एसआइटी ने.

आरोपितों की गिरफ्तारी की तैयारी शुरू कर दी है, जिसके बाद एक पत्र पुलिस आयुक्त को लिखा गया है, जिसमें गिरफ्तारी के दौरान कानून व्यवस्था को बनाए रखने में मदद का अनुरोध किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *