सभी बैंकों के खराब प्रदर्शन पर डीएम ने जताई नाराजगी

के० एस० टी०,आजमगढ़ संवाददाता। कलक्ट्रेट सभागार में गुरुवार को जिला स्तरीय सलाहकार समिति (डीसीसी)/ जिला स्तरीय समीक्षा समिति (डीएलआ.सी) की बैठक आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता डीएम विशाल भारद्वाज ने की। डीएम ने कहा कि सभी बैंकों के जिला समन्वयक सभी शासकीय योजनाओं की लंबित पत्रावलियों को समय निस्तारित करें एवं ऋण वितरण पर जोर दें।

ताकि जिले का ऋण जमानुपात में बढ़ोतरी हो सके। डीएन ने जिला समन्वयकों को निर्देश दिया की समस्त बैंक अपने सभी शाखा प्रबंधकों को योजनाओं से जुड़े सभी आवेदनों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करने का निर्देश दें। डीएम ने कहा कि ऋण जमानुपात में वृद्धि हेतु बैंकर को जमीनी स्तर पर सम्भावना तलाशते हुए कार्य करने को कहा। शासकीय योजनाओं में ऋण के ख़राब प्रदर्शन पर नाराजगी व्यक्त किया।

कहा कि सभी बैंक प्रत्येक बुधवार के दिन सभी शासकीय योजनाओं के निस्तारण हेतु शाखा स्तर पर कैंप लगाएं। अग्रणी जिला प्रबंधक, मिथिलेश कुमार द्वारा सभी बैंकों को निर्देशित किया गया कि ज्यादा से ज्यादा कृषकों को ऋण से संतृप्त करें एवं प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत खरीफ 2022 के अंतर्गत जिले में पात्र सभी कृषकों का बीमा करने हेतु निर्देश दिए। उनके द्वारा यह बताया गया की.

कृषि विभाग द्वारा ऋण के काफी आवेदन शाखाओं में दिए गया है। अत: इनमें से अधिक से अधिक स्वीकृति देते हुए ऋण के संख्यात्मक लक्ष्य को शीघ्र पूरा करें। शिकायतों का निस्तारण एक सप्ताह के अंदर किया जाए। जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड द्वारा सदन को एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फण्ड एवं संभाव्यता युक्त वार्षिक ऋण योजना 23-24 के बारें में बताया गया। इस बैठक में मार्च 2022 तक की प्रगति की समीक्षा की गयी।

जिसमें वित्तीय समावेशन, जिले का ऋण, जमानुपात एवं जिले में संचालित उत्तर प्रदेश एवं भारत सरकार के योजनाओं जैसे किसान क्त्रेडिट कार्ड, रा्ट्रिरय ग्रामीण आजीविका मिशन, ढट सवनिधि ,प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्त्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, एक जनपद एक उत्पाद, प्रधान मंत्री जन धन योजना आदि योजनाओं पर विशेष चर्चा हुई। बैठक में सीडीओ आनंद शुक्ला, अग्रणी जिला अधिकारी रिज़र्व बैंक,

जिला विकास अधिकारी नाबार्ड, उप क्षेत्र प्रमुख यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया, अग्रणी जिला प्रबंधक, एवं अग्रणी जिला कार्यालय से मोहिंदर पाल सिंह एवं राहुल गहलावत आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *