यमुना एक्सप्रेस-वे पर महंगा होगा सफर

के० एस० टी०,ग्रेटर नोएडा संवाददाता। यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Expressway) का सफर एक सितंबर से महंगा होने जा रहा है। यमुना प्राधिकरण बोर्ड की 74 वीं बैठक में यमुना एक्सप्रेस-वे पर टोल दरों में बढ़ोतरी के जेपी इंफ्राटेक के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। अगर आप वर्तमान में ग्रेटर नोएडा से कार से यमुना एक्सप्रेस-वे होकर आगरा जा रहे हैं, तो अभी आप को 415 रुपये टोल देना होता है, लेकिन एक सितंबर से 431.50 रुपये टोल टैक्स देना होगा।

वाहनों में बढ़ेगा किराया-: नई दरों में दोपहिया व ट्रैक्टर के लिए शुल्क यथावत रहेगा। विभिन्न श्रेणी के वाहनों के लिए 10 पैसे से लेकर एक रुपये पांच पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी हुई है। नई दरों के लागू होने पर एक्सप्रेस-वे से गुजरने वाले यात्री वाहनों में किराया भी बढ़ना तय है। यमुना एक्सप्रेस-वे का संचालन कर रही कंपनी जेपी इंफ्राटेक ने फरवरी में 2022-23 के लिए टोल दरों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया था, लेकिन आइआइटी दिल्ली के सुझावों पर काम पूरा न होने से इस पर फैसला नहीं हुआ था।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

एक्सप्रेस-वे से प्रतिदिन गुजरते हैं करीब 30 हजार वाहन-: प्राधिकरण बोर्ड ने 74वीं बैठक में टोल बढ़ोतरी के प्रस्ताव को अपनी स्वीकृति दे दी है। जीरो प्वाइंट से आगरा तक की दूरी 165 किमी है। बता दें, एक्सप्रेस-वे से प्रतिदिन करीब 30 हजार वाहन गुजरते हैं। प्राधिकरण सीईओ डा० अरुणवीर सिंह ने बताया कि एक सितंबर से नई दरें लागू होंगी। एक्सप्रेस-वे पर हादसों की रोकथाम के लिए आइआइटी दिल्ली से सुरक्षा आडिट कराया गया था। आइआइटी ने एक्सप्रेस-वे पर दोनों सड़कों के बीच की जगह के दोनों ओर क्रैश बीम बैरियर लगाने, रंबल स्ट्रिप, स्पीड गन, चालान व्यवस्था को प्रभावी बनाने समेत कई सुझाव दिए थे। अधिकतर सुझावों पर काम पूरा हो चुका है। इस लिए टोल टैक्स बढ़ोतरी के प्रस्ताव को स्वीकार किया गया है।

 

मथुरा के लिए देने होंगे 286 रुपये-: कार से ग्रेटर नोएडा से जेवर जाने के लिए वर्तमान में 90 रुपये टोल टैक्स लगता है। एक सितंबर से यह 93.8 रुपये हो जाएगा, जबकि अलीगढ़ के लिए 120 रुपये के बजाय 124.8 रुपये और मथुरा के लिए 275 रुपये के बजाय 286 रुपये टोल टैक्स देना होगा। ग्रेटर नोएडा से आगरा तक 431.5 रुपये टोल टैक्स देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *