खाद के लिए आधी रात से ही लग रही कतार

के० एस० टी०,आजमगढ़ संवाददाता। एक ओर धान की खरीद चल रही है तो दूसरी ओर खाली खेत में गेहूं की बोआई के साथ ही खाद की जरूरत भी अचानक सिर उठा रही है। इस दौरान अपर्याप्त आपूर्ति ने अन्नदाताओं की परेशानी बढ़ा रखी है। बाजार में शुद्धता की गारंटी नहीं होने के साथ ही वहां कीमत भी काफी महंगा है। किसानों के हितों की बात तो हर तरफ होती है,

लेकिन जरूरत के वक्त किसानों की परेशानी बढ़ जाती है। रबी फसलों की बोआई के समय किसान खाद-बीज के लिए जंग लग रहे हैं, तो जहां कहीं खाद आने की सूचना मिल रही है वहां आधी रात से ही लाइन लगाने काे विवश हो रहे हैं। साधन सहकारी समितियों पर खाद की अपर्याप्त आपूर्ति ने किसानों की परेशानी बढ़ा दी है। जहानागंज ब्लाक में.

छह साधन सहकारी समितियों में कहीं भी पर्याप्त मात्रा में खाद-बीज उपलब्ध नहीं है। लोग खेत तैयार करने के बाद भी खाद-बीज के अभाव में गेहूं की बोआई नहीं कर पा रहे हैं। सोमवार को जैसे ही पता चला कि मवेशीखाना स्थित खाद गोदाम से मंगलवार को वितरण होना है, तो सोमवार की रात से ही किसानों ने लाइन लगा दी।

लाइन लगाने को लेकर कहासुनी की स्थिति बनी तो सबका आधार कार्ड क्रम से जमा किया गया। मौके पर मिले किसान संजय राय, दीपक राय, मुन्ना सिंह, गोपाल चतुर्वेदी, चतुरी यादव, बिरजू पासवान, फिरतू पासवान, श्यामनारायण राय, बाढू राजभर, बासुदेव राम ने बताया कि वितरण का कोई निर्धारित शेड्यूल भी नहीं बनाया जा रहा है।

नंबर आने के पहले ही पता चलता है कि खाद समाप्त हो गई। इसी का लाभ उठाकर प्राइवेट दुकानदार मनमाने रेट पर खाद बेच रहे हैं और विवश किसान शोषण के शिकार हो रहे हैं। किसानों ने पर्याप्त मात्रा में खाद- बीज की आपूर्ति की की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *