सुपर टेनरी के खिलाफ संचालकों ने खोला मोर्चा

के. एस. टी,कानपुर संवाददाता। ड़ीएम के निर्देश पर चार पम्पिंग स्टेशनों से जुड़़ी टेनरियों को 15–15 दिन चलाने का आदेश जारी किया था और संचालकों को यह भी हिदायत दी गयी थी कि उत्पादन क्षमता प्रतिदिन 25 प्रतिशत से अधिक न हो।

लेकिन सुपर टेनरी ने जिलाधिकारी के आदेश को दरकिनार कर 100 से 150 प्रतिशत प्रतिदिन उत्पादन की क्षमता होने पर टेनरी का विषैला ओवर फ्लो पानी गली और मोहल्लों में भर रहा है। सोमवार को संचालकों ने व्हाट्सएप पर सुपर टेनरी की करतूतों की फोटो वायरल की।

संचालकों का कहना है कि इस बाबत मंगलवार को एक प्रति निधिमंड़ल जिलाधिकारी से भेंट कर टेनरी का ओवर फ्लो पानी की फोटो प्रेषित कर कार्रवाई की मांग करेगा। दो सप्ताह पूर्व जिलाधिकारी ने जाजमऊ की 261 टेनरियों को चलाने की अनुमति शर्त के मुताबिक दी थी।

जाजमऊ में चार पम्पिंग स्टेशनों से यह सभी टेनरियां जुड़़ी है। पम्पिंग स्टेशन नंबर चार से सुपर टेनरी के साथ लगभग 25 अन्य टेनरियां भी जुड़़ी हैं। संचालकों का कहना है कि जिलाधिकारी के निर्देश पर सभी टेनरियां 25 प्रतिशत तक ही उत्पादन कर रही है लेकिन सुपर टेनरी सारे नियम को ताक पर रखकर रात–दिन टेनरी चला रहे हैं।

जिससे हजारो लीटर विषैला पानी ओवर फ्लो होकर गली मोहल्लों में भर रहा है जिससे आम नागरिकों को कठिनाई का सामना करना पड़़ रहा है। उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड़ के अधिकारी ड़ॉ. सुमित बेनजामिन का कहना है।

कि टीम जाजमऊ की टेनरियों का निरीक्षण करेगी। यदि किसी भी टेनरी में पानी ओवर फ्लो मिलता है तो उनके साथ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *