अति प्राचीन तालाब को पाट कर भूमाफिया धड़ल्ले से कर रहा हैं प्लाटिंग

चर्चित रघुनाथपुरा के महादेवन मंदिर के पास फैला रखा है संजाल

कानपुर विकास प्राधिकरण की डवलय योजना सक्रिय होते ही चलने लगा खेल

बिधनू थाना क्षेत्र का चर्चित भूमाफिया है राजू यादव


के० एस० टी०, कानपुर नगर। भू-माफियाओं के सामने जिला प्रशासन नतमस्तक ही रहा है। जिसमें इनके सामने वाटर हार्वेस्टिंग के नारे का दौर हो या अन्य कोई भी नियमावली जिन्हें तोड़ना इतना मिजाज बन चुका है। इसका ताजा उदाहरण बिधनू थाना क्षेत्र अंतर्गत गंगापुर स्वर्ण जयंती रधुनाथ पुरम स्थित रघुनाथ पुरम है। जहां बिधनू थाना क्षेत्र का चर्चित भू-माफियों राजू यादव क्षेत्र के प्रसिद्ध महादेवन मंदिर के अति विशाल तालाब को पाठ का धड़ल्ले से प्लाटिंग कर रहा है।

ऐसा नहीं है कि इस बात की खबर सत्ता दल के जन प्रतिनिधियों को न हो वह इस क्षेत्र को डवलप करने की अपनी योजना को साकार करने की कोई कसर नहीं छोड़ रहे है। जिसका सीधा फायदा भू-माफिया राजू यादव प्लाटिंग करके उठा रहा है। आपको बताते चलें कि दक्षिणी इलाके के बाहय इलाकों में भू-माफियाओं का वर्चस्व रहा है। इस बार भू-माफिया का खेल रघुनाथ पुरम में चल रहा है। होता क्या है?

यह भू-माफिया उन जगाहों पर सक्रिय हो जाते हैं। जिसके आस पास कानपुर विकास प्राधिकरण डवलप की योजना बनाता है। बताते चलें कि कुछ समय पूर्व कानपुर विकास प्राधिकरण व नगर निगम ने रघुनाथ पुरम के आस पास की सड़कों को डवलव करने का शिलान्यास करवाया था। उसके तत्काल बाद से ही बिधनू थाना क्षेत्र का चर्चित भू-माफिया राजू यादव यहां सक्रिय हो गया।

उसने उस समय हद कर दी जब यहां के चर्चित महादेवन मंदिर के अति विशाल तालाब की पटवा कर प्लाटिंग करनी शुरू कर दी। इतना ही नहीं जगह की कीमत को समझते हुए उसने हाईटेंशन पोलो के नीचे भी प्लाटिंग करनी शुरू कर दी है। हालांकि अति प्राचीन तालाब को पाटे जाने पर मंदिर के श्रद्धालुओं में आक्रोश है। किन्तु भू-माफियाओं के असामाजिक तत्वों के फौज-फाटे के सामने यह विरोध की हिम्मत नही जुटा पा रहे हैं।

खास चर्चा है कि इन भू-माफियाओं के सामने प्रदेश की सताये बदलने का किसी तरह का खौफ नहीं रहता है और न ही पुलिस व प्रशासन की सख्ती का कोई असर ही होता है। यह धड़ल्ले से अपना काम करते रहते हैं। ज्यादा हुआ तो भ-ूमाफिया का मुकदमा दर्ज हो गया। जब तक इन पर कोई कढ़ाई हो तब तक यह जमीनों के सौदे कर दूसरे इलाके में अपनी नई कार गुजारियो में संलिप्त हो जाते हैं।

यही रधुनाथ पुरम में कार्य हो रहा है। जहां पर भू-माफिया का कार्य युद्ध स्तर पर है। आगे हम बताएंगे इतनी बड़ी तादाद में भू-माफिया के पास जमीनें कब आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *