नलकूप पर किसानों को नहीं मिल सकेगी सब्सिडी

के० एस० टी०,कानपुर देहात। नलकूप पर मिलने वाली सब्सिडी खत्म कर दी गई है। किसानों को अब इसका लाभ नहीं मिल सकेगा। नलकूप आवेदन के बाद पोल व ट्रांसफार्मर विभाग से मिलता है और करीब 68 हजार रुपये की सब्सिडी मिलती है। सब्सिडी पर रोक के बाद जिले में करीब 400 किसान प्रभावित होंगे।

किसानों को सिचाई के लिए निजी नलकूप लगाने को शासन की ओर से सामान्य योजना, जिला योजना व पूर्ण जमा योजना संचालित हैं। इन योजनाओं के माध्यम से बिजली कनेक्शन व उपकरण दिए जाते हैं। सामान्य व जिला योजना में किसानों को विभाग की तरफ से 68 हजार रुपये की सब्सिडी मिलती रही है,

लेकिन कोरोना महामारी के कारण इस बार यह नहीं मिल सकेगी। विभाग में सब्सिडी पर फिलहाल रोक लगा दी गई है। अगर इच्छुक किसान बिना सब्सिडी के कनेक्शन व उपकरण चाहेगा तो उसे अब पूर्ण जमा योजना के तहत सब्सिडी की रकम भी जमा करनी होगी। ऐसे में किसानों को परेशान होना पड़ेगा क्योंकि अभी भी दो वर्ष के आवेदन लंबित हैं।

वित्तीय वर्ष 2019-20 की बात करें तो इनमें ही अभी 264 लोगों को उपकरण व सामग्री नहीं मिल सकी है। इसके अलावा जिला योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2019-20 में 13 को सामान मिलना बाकी है। वहीं अभी सामान मिला नहीं और वित्तीय वर्ष 2020-21 में 54 आवेदन किसानों के आ चुके हैं।

अब सब्सिडी पर रोक के चलते इन सभी आवेदकों पर प्रभाव पड़ेगा और कई अपने आवेदन वापस भी ले सकते हैं। अधीक्षण अभियंता एसके श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना महामारी व लॉकडाउन को देखते हुए सब्सिडी पर रोक लगा दी गई है।

जिसे कनेक्शन चाहिए वह पूर्ण जमा योजना के अंतर्गत आ सकते हैं। जिले में करीब 400 किसानों ने आवेदन किए थे जिन्हें अब सब्सिडी नहीं मिल सकेगी। यह मिलता है उपकरण योजना के तहत किसानों की आय बढ़ाने का ही उद्देश्य है।

इसके तहत किसानों को कनेक्शन के लिए तार, पोल, इंसुलेटर, क्लंप व ट्रांसफार्मर दिया जाता है। किसान स्टोर से यह सामान ले जाते हैं, इसके बाद विभागीय कर्मी आकर कनेक्शन करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *