दो प्रमुख पान मसाला कारोबारियों को तीन करोड़ का नोटिस

के० एस० टी०,कानपुर। वाणिज्य कर विभाग ने शहर के दो बड़े पान मसाला कारोबारियों को तीन करोड़ रुपये का नोटिस जारी किया है। लगातार बिना ई-वे बिल व इनवाइस के माल ले जा रही गाडिय़ां पकड़े जाने के बाद यह कार्रवाई की गई। इसमें एक के यहां 1.16 करोड़ रुपये का माल ज्यादा मिला था वहीं दूसरे के यहां 45 लाख रुपये का माल कम मिला।

इनसे जुड़े पान मसाला पैकेजिंग का काम करने वाले कारोबारी के यहां जांच की गई तो उसके यहां 52 लाख रुपये का माल ज्यादा मिला। वाणिज्य कर विभाग ने पिछले दिनों मुख्यालय के निर्देश पर पान मसाला कारोबारियों के खिलाफ अभियान चलाया था। इस दौरान विभाग ने आधा दर्जन से ज्यादा ऐसी गाडिय़ां पकड़ीं जिनमें न तो कोई ई-वे बिल था,

ना ही कोई इनवाइस थी। इसके बाद वाणिज्य कर विभाग की टीमों ने दोनों पान मसाला कारोबारी के आफिस और फैक्ट्री में जांच की। अधिकारियों ने एक कारोबारी के पास रजिस्टर में अंकित माल से 1.16 करोड़ रुपये का ज्यादा कच्चा माल पाया। अधिकारियों के मुताबिक यह माल बिना इनवाइस के खरीदा गया था।

इसके अलावा दूसरे कारोबारी के यहां 45 लाख रुपये का कम स्टॉक था। जांच में पाया गया कि उन्होंने यह माल बिना कागजों के बेच दिया था। इसके साथ ही इनकी पैकेजिंग का काम करने वाले कारोबारी के यहां जांच की गई तो वहां भी 52 लाख रुपये का स्टॉक कम मिला। इसे भी बिना किसी कागजात के बेच दिया गया था।

पैकेजिंग पर 18 फीसद टैक्स लगाया गया लेकिन पान मसाला पर 28 फीसद टैक्स है और उसके बाद 60 फीसद सेस भी है। इसके बाद इतने का ही जुर्माना भी लगाया जाता है। इसलिए एक कारोबारी को 2.04 करोड़ रुपये का नोटिस जारी किया गया। वहीं दूसरे को 79.20 लाख रुपये का।

पैकेजिंग कारोबारी को 18 लाख रुपये का नोटिस दिया गया है। मुख्यालय से समय-समय पर आए निर्देशों के अनुसार कार्यवाही की जाती है। अभी पान मसाला कारोबार पर कार्रवाई की गई है। इसमें दो पान मसाला कारोबारियों व एक पैकेजिंग कारोबारी के यहां यह गड़बड़ी पकड़ी गई है। कमलेश्वर प्रसाद वर्मा, एडीशनल कमिश्नर, ग्रेड टू, जोन वन,वाणिज्य कर विभाग।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *