आजमगढ़ में अचानक वेंटिलेटर खराब होने पर सही विकल्प तैयार रखें

के० एस० टी०,आजमगढ़ संवाददाता। नोडल अधिकारी एवं अपर मुख्य सचिव होमगार्ड अनिल कुमार द्वितीय ने शुक्रवार जीजीआइसी रैदोपुर में स्थापित इंटीग्रेटेड कोविड कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया और अधिकारियों के साथ बैठक की। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि मेडिकल कालेज, अस्पतालों एवं कोविड-19 के लिए रिजर्व अस्पतालों में दवा, आक्सीजन एवं वेंटिलेटर की अनिवार्य रूप से उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

कहा कि अचानक वेंटिलेटर या मशीन के खराब होने पर उसका विकल्प तैयार रखें। मरीज को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अपना बेस्ट परफारमेंस दिखाते हुए तत्काल फुल रिस्पांस के साथ अपनी ड्यूटी करें। वैक्सीनेशन की समीक्षा में कहा कि अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए। सरकारी कर्मचारियों के साथ उनके परिवार का भी टीकाकरण अनिवार्य रूप से किया जाए।

आम जनमानस को भी टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। बताया कि वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। डिमांड के अनुरूप टीका उपलब्ध कराया जाएगा। प्रवासी श्रमिकों का एंटीजेन एवं आरटीपीसीआर टेस्ट 100 फीसद सुनिश्चित किया जाए। पॉजिटिव लक्षण मिलने पर उन्हें तत्काल क्वारंटाइन करते हुए आवश्यक दवाओं एवं भोजन-पानी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। कहा कि डोर-टू-डोर स्क्रीनिग एवं सर्वे किया जाए।

कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखने पर तत्काल टेस्ट एवं दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। संक्रमित व्यक्तियों की जांच प्रत्येक दशा में 24 घंटे के अंदर हो जानी चाहिए। डीएम राजेश कुमार, एसपी सुधीर सिंह, सीडीओ आनंद कुमार शुक्ला, सीआरओ हरीशंकर, एडीएम प्रशासन नरेंद्र सिंह, एसपी ट्रैफिक सुधीर जायसवाल, सीएमओ डॉ. एके मिश्रा सहित संबंधित अधिकारी थे। कंटेनमेंट जोन में रहने वालों को दें दो टाइम का भोजन-:

नोडल अधिकारी ने निर्देश दिया कि क्वारंटाइजन सेंटर एवं कंटेनमेंट जोन में रहने वालों को दो टाइम का भोजन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। रेलवे स्टेशन, स्लम एरिया, ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में रहने वाले गरीब बस्तियों में कम्युनिटी किचन के माध्यम से भोजन वितरण कराना सुनिश्चित करें। खाना वितरण की रैंडम चेकिग भी करते रहें। कहा कि खाना पाने वालों का नाम, पता एवं मोबाइल नंबर अवश्य दर्ज किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *