कानपुर में कोरोना के साथ ब्लैक फंगस बना जानलेवा

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता।कोरोना वायरस के साथ मिलकर ब्लैक फंगस जानलेवा हो चला है। गुरुवार को कोरोना संक्रमण के साथ ब्लैक फंगस (म्यूकर माइकोसिस) पीडि़त 56 वर्षीय महिला ने इलाज के दौरान हैलट के न्यूरो साइंस सेंटर स्थित कोविड आइसीयू में दम तोड़ दिया।

कोरोना संग ब्लैक फंगस पीडि़त अब तक तीन संक्रमितों की मौत हो चुकी है। वहीं, ब्लैक फंगस के लक्षण के दो और मरीज भर्ती हुई है, जिससे मरीजों की संख्या 27 हो गई है। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रो. आरबी कमल ने बताया कि अस्पताल में ब्लैक फंगस के 27 मरीज भर्ती हैं।

उसमें से 11 में कोरोना का संक्रमण है, उन्हेंं कोविड आइसीयू में रखा गया है। उसमें से एक महिला की इलाज के दौरान मौत हो गई। इसी तरह ब्लैक फंगस वार्ड में 17 पीडि़त भर्ती हैं। उनमें से चार की नाक की स्क्रेबिंग कर टिश्यू बायोप्सी के लिए माइक्रोबायोलॉजी विभाग भेजा गया है।

महिलाएं फंगल इंफेक्शन के साथ कोरोना संक्रमित थी, उन्हेंं कोविड आइसीयू में शिफ्ट करा दिया है। ऑपरेशन के बाद हो रहा सुधार -: ब्लैक फंगस पीडि़त 30 वर्षीय युवक की स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है। उसकी आंख निकालने के बाद एंटी माइक्रोबायल इंजेक्शन लगाया जा रहा है।

इसी तरह अन्य पांच मरीजों के साइनस की सर्जरी की गई थी। उन्हेंं भी इंजेक्शन लगने के बाद स्थिति में सुधार है। आंख बचाने के लिए उनकी आई बाल के पीछे की नस में इंजेक्शन लगाने से तेजी से सुधार हो रहा है। ऐसा कर संक्रमितों की आंख बचाने का प्रयास किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *