26 करोड़़ टैक्स के बकाये में जेड़ स्क्वॉयर मॉल सील

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। जेड़ स्क्वॉयर शॉपिंग मॉल बुधवार को नगर निगम ने फिर सील कर दिया। जेड़ स्क्वॉयर पर करीब 26 करोड़़ रुपये हाउस टैक्स और वाटर टैक्स बकाया है। इसी साल एक जनवरी को जेड़ स्क्वॉयर को महापौर प्रमिला पाण्डे़य नेेे टैक्स की बकायेदारी में सील कर दिया था जो शाम को एक करोड़़ रुपये देने पर खोल दिया गया था।

 

बुधवार शाम तक मॉल का छठा गेट खुला होने का फायदा उठाकर कुछ दुकानदारों ने खाने–पीने की दुकानें खोल रखी हैं जिसके कारण मॉल में भारी भीड़़ हो गयी। बुधवार सुबह अपर नगर आयुक्त (द्वितीय) अरविंद कुमार राय‚ अपर नगर आयुक्त (तृतीय) रोली गुप्ता के नेतृत्व में भारी पुलिस बल जेड़ स्क्वॉयर पंहुचा। इनके साथ नगर निगम का प्रवर्तन दल भी था।

 

शॉपिंग मॉल के छह गेटों पर पुलिस तैनात कर दी गयी। बाद में पांच गेटों को पूरी तरह से सील कर दिया गया‚ जबकि छठवें गेट को मॉल के अंदर मौजूद दुकानदारों‚ कर्मचारियों और आम जनता को बाहर निकालने के लिये खुला छोड़ दिया गया। बताते हैं कि मॉल के ऊपर करीब 13.36 करोड़़ हाउस टैक्स और 12.65 करोड़़ रुपये जल कल का टैक्स बकाया है। नगर निगम अधिनियम की धारा 1959 के.

 

तहत सीलिंग की कार्यवाही की गयी है‚ जिसमें टैक्स नहीं देने पर कुर्की की कार्यवाही करने का प्रावधान है। अपर नगर आयुक्त द्वितीय अरविंद कुमार राय का कहना है कि जब मॉल सील किया गया था उस समय सारी दुकानें बंद थीं। यदि कुछ लोगों ने दुकानें खोल ली हैं तो नगर निगम की टीम उनकर कार्यवाही करेगी। उनका कहना है कि छठा गेट इसलिए खोला गया कि मॉल में आपदा की स्थिति में मदद भेजी जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *