नई पीढ़ी को कैसे बनाएं संस्कारी

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। दौर में जिन घरों में पति-पत्नी दोनों नौकरी करते हैं उनके लिए पैरेंटिंग एक बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही है। हम लोगों ने यदि अभी इस पर ध्यान नहीं दिया, तो आगे चलकर यह समस्या और भी गंभीर हो सकती है। माना कि आज संयुक्‍त परिवार नहीं रह गए और दोनों माता-पिता का नौकरी करना भी एक कड़वी सच्चाई है, इससे भी हम मुंह नहीं फेर सकते।

लेकिन इस सबके बावजूद अगर हम थोड़ा सतर्क रहें, तो बच्‍चों को अच्छे संस्कार देने में सफल हो सकते हैं। इस संबंध में मेरा एक अनुभव है, जो आपसे साझा करना चाहता हूं। बहुत पुरानी बात है। मेरे एक मित्र की बेटी का तीसरा जन्मदिन था, तो इस मौके पर साधारण मध्यमवर्गीय परिवार की तरह बाहर होटल में रात का खाना खाने की योजना बनी। खाने के बाद एक पान वाले को मीठा पान बनाने के लिए कहा गया।

तभी मेरे मित्र की बेटी बोली- मैं भी पान खाऊंगी। इस पर उसके पिता ने कहा कि बेटा पान अच्छी चीज नहीं होती है, तो बेटी ने कहा कि फिर आप क्यों खा रहे हैं। मेरे मित्र ने हाथ में लिया हुआ पान कूड़ेदान में फेंक दिया और आज कई साल हो गए, उनके घर में कोई भी पान नहीं खाता। आजकल हम सभी अपने बच्‍चों को मौखिक ज्ञान बहुत देते हैं कि ये मत करो, वो मत करो इत्यादि। इसके बजाय अगर हम सब अपने.

एक्‍शन या उदाहरण से उनको यह बताएं कि क्या सही है और क्या सही नहीं है, तो इसका असर कहीं ज्‍यादा होगा। जैसे, अगर हम अपने माता-पिता का सम्मान करते हैं, तो बताये बिना ही बच्‍चे भी अपने दादा-दादी का सम्मान करंगे। इसी तरह अगर हम अपने घर में काम करने वालों के साथ सम्मान से पेश आएंगे, तो बच्‍चे भी वैसा ही करेंगे। वैसे, बच्‍चों को संस्कार और अपनी जड़ों से जोड़ने का सबसे बड़ा माध्यम दादा-दादी,

नाना-नानी या बड़े भाई-भाभी, चाचा-चाची आदि लोग बन सकते हैं। इस लिए समय निकलकर बच्‍चों को उनसे मिलवाते रहें। साथ ही, पैरेंट्स को जब भी टाइम मिले, तो बच्‍चों के साथ समय निकलकर बातचीत करनी चाहिए और अपने बचपन के किस्से सुनाने चाहिए। वे किस्से-कहानियों की तरह इनको याद रखते हैं और यह उनके लिए प्रेरणा बन जाते हैं। कहते हैं अच्छे कामों की शुरुआत घर से ही होती है।

अगर हम बच्‍चों को प्यार देंगे और प्यार से पालेंगे और सही-गलत का ज्ञान देंगे, तभी आगे चलकर वे अच्छे नागरिक और जिम्मेदार शहरी बनेंगे।

– डा. अनिल सेठी, मोटिवेटर एवं लाइफ कोच

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *