कानपुर में कल से करिये इलेक्ट्रिक बस में सफर

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। शहर वालों को बेहतर परिवहन सेवा देने के लिए जिला प्रशासन 11 दिसंबर से इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू करेगा। पहले चरण में जाजमऊ से आइआइटी, रामादेवी से आइआइटी तक एक दिन में 25 बसें संचालित की जाएगी। शहर वालों को महज आठ मिनट के अंतराल में बस उपलब्ध होगी। इलेक्ट्रिक बसों में यात्रियों को खास सुविधाएं भी दी जाएंगी और न्यूनतम पांच रुपये और अधिकतम 50 रुपये किराया होगा।

पहली बस सुबह 5:10 बजे व अंतिम बस रात में 10 बजे तक संचालित होगी। अहिरवां में बने इलेक्ट्रिक बसों के चार्जिंग प्वाइंट का ट्रायल जनरेटर से किया जा चुका है। केस्को ने अपने स्तर पर बिजली आपूर्ति की व्यवस्था कर दी है। अब कार्यदायी संस्था शुक्रवार तक चार्जिंग प्वाइंट तक बिजली सप्लाई चालू कर देगी। शहर में 13 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन एक दिसंबर से शुरू होना था लेकिन, चार्जिंग प्वाइंट के लिए कार्यदायी संस्था की ओर से बिजली का कनेक्शन न.

किए जाने की वजह से समय लग गया। शहर में 10 रूटों पर 100 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जानी है। बसों की संख्या बढऩे के साथ ही अन्य रूटों पर भी धीरे-धीरे बसों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

 

पीएमआई करेगा इलेक्ट्रिक बसों का मेंटेनेंस:- एआरएम धर्मेंद्र वीर सिंह ने बताया कि इलेक्ट्रिक बसों वाले रूट पर टेंपो व सिटी बसें चलेंगी या नहीं यह जिला प्रशासन तय करेगा। जब बसें चलेंगी तब यात्रियों के रुझान का पता चलेगा। टेंपो या आटो की सवारियों को कम समय में बेहतर परिवहन सुविधा मिलेगी तो यात्री निश्चित तौर पर इलेक्ट्रिक बसों की ओर शिफ्ट होंगे।

इलेक्ट्रिक बसों के मेंटेनेंस पीएमआई की ओर से कराया जाएगा। डिपो में पीएमआई का स्टाफ आ गया है। सिटी बसों के जो नियम है, फिलहाल वही नियम लागू होंगे। दो रूट पर पडऩे वाले ठहराव पर पांच-पांच मिनट के अंतराल में यात्रियों को बसें मिलेंगी। चार्जिंग स्टेशन पर चार्जर इंस्टाल कर दिए हैं। अब कनेक्शन दिए जाने हैं। ऊपर शेड लगाने हैं। कार्यदायी संस्था ने स्टेशन पर 10 दिसंबर तक काम पूरा होने का आश्वासन दिया है।

 

इलेक्ट्रिक बस में ये सुविधाएं हैं:- इलेक्ट्रिक बसों में दिव्यांगों के चढऩे के लिए रैंप, पांच सीसीटीवी कैमरे, पैनिक बटन, जीपीएस, अलार्म, वायरलेस सेट, आपातकालीन स्टापेज फीचर, टच पैनल, महिलाओं के लिए रिजर्व सीट रहेगी। परिचालक इलेक्ट्रानिक टिकट मशीन से टिकट देंगे।

45 मिनट में चार्ज होगी बस, 300 किमी तक चलेगी:- अहिरवां में बने चार्जिंग स्टेशन पर 100 बसों के संचालन के लिए 25 चार्जिंग प्वाइंट बनने हैं। प्वाइंट पर चार्जर लगा दिए गए हैं। अब कनेक्शन दिए जाने हैं। ये काम शुक्रवार तक पूरा हो जाएगा। एक प्वाइंट पर दो बसों को चार्ज किया जा सकेगा। एक बस 45 मिनट में चार्ज होकर 300 किमी तक चल सकेगी।

चार्जिंग स्टेशन के लिए बिजली कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। जिससे केस्को चार्जिंग स्टेशन पर होने वाली बिजली खपत का ब्योरा रख सके। 11 दिसंबर से दो रूटों पर इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। इलेक्ट्रिक चार्जिंग प्वाइंट का ट्रायल जनरेटर से किया जा चुका है। कार्यदायी संस्था को अन्य व्यवस्थाओं को पूरा करना है।

-अनिल अग्रवाल, एमडी, सिटी बस सेवा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *