गोविंद नगर डकैती केस में जेल में बंद नाबालिग और मुन्ना के खिलाफ चार्जशीट तैयार

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। गोविंद नगर के टी ब्लाक स्थित अपार्टमेंट में वृद्धा को बंधक बनाकर लाखों की डकैती डालने के मामले में बाल संप्रेक्षण गृह में बंद नाबालिग और देवरिया जेल में बंद मुन्ना के खिलाफ पुलिस ने चार्जशीट तैयार कर ली है। गुरुवार को कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की है। वहीं, पुलिस डकैती में शामिल जोगिंदर उसके साथी पिंटू उर्फ सुधीर के बयान दर्ज होने का इंतजार कर रही है।

इसके बाद ही स्पष्ट हो सकेगा कि आखिर डकैतों ने इसी अपार्टमेंट की वृद्धा का घर ही क्यों चुना था। गोविंद नगर टी ब्लाक के शिवम इन्क्लेव अपार्टमेंट में 17 सितंबर की देर रात पांच बदमाशों ने पहले गार्ड वीरेंद्र वर्मा को बंधक बनाया। फिर पहली मंजिल में वृद्धा आशा गुप्ता को बंधक बनाकर 1.75 लाख रुपये और 14 लाख के जेवर लूट ले गए थे। पुलिस ने डकैती में रिपोर्ट दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू की.

तो गार्ड ने पूछताछ में बताया कि बदमाशों ने प्लास्टिक की स्ट्रिप से उनके दोनों हाथ बांधे थे। 37 दिन बाद क्राइम ब्रांच के एसआइ सुनीत शर्मा को पता चला कि इसी तरह से नालंदा में भी डकैती पड़ी थी और बदमाशों ने स्वजन को प्लास्टिक की स्ट्रिप से ही बांधा था। उनकी टीम ने नालंदा पुलिस से संपर्क कर बदमाशों के नंबरों को ट्रेस किया तो एक मोबाइल सक्रिय मिला, जिसमें दूसरा सिमकार्ड पड़ा था।

पुलिस ने उसकी लोकेशन ट्रेस कर 22 अक्टूबर को देवरिया के खामपार से 16 साल के नाबालिग को पकड़ा। पूछताछ में उसने घटना कबूली थी। पुलिस उसे गिरफ्तार कर शहर ले आई, जहां उसने बताया कि डकैती की घटना का मास्टरमाइंड बिहार के सीवान खेरवा निवासी जोगिंदर है। उसे 40 हजार रुपये और कुछ सोना मिला था। पुलिस ने उसके पास से चार हजार रुपए और आठ ग्राम सोना भी बरामद किया था।

गोविंद नगर इंस्पेक्टर रोहित तिवारी ने बताया कि बाल संप्रेक्षण गृह में बंद नाबालिग और देवरिया जेल में बंद मुन्ना यादव के खिलाफ 58 दिन में चार्जशीट तैयार कर ली गई है। गुरुवार को कोर्ट में दोनों चार्जशीट दाखिल की जाएंगी। इंस्पेक्टर ने बताया कि नाबालिग आरोपित ने अपने बयान में बताया कि डकैती का मास्टरमांइड जोगिंदर है। उसने 40 हजार रुपये का लालच देकर डकैती करने के लिए राजी किया था।

जबकि उस रात डकैती में वह, जोगिंदर, मुन्ना यादव, पिंटू उर्फ सुधीर और एक अन्य शामिल थे। पिंटू नालंदा जेल में बंद है। देवरिया जेल में बंद मुन्ना के 15 नवंबर को कानपुर कोर्ट में पेश होकर बयान दर्ज कराए थे, लेकिन जोगिंदर के बयान के लिए तीन बार रिमाइंडर भेजा जा चुका है। चौथी बार फिर रिमाइंडर भेजेंगे। उनके बयान के बाद ही पता चल सकेगा कि पांचवां आरोपित कौन था। डकैती के लिए इसी अपार्टमेंट को क्यों चुना और किसके कहने पर यहां आए थे। साथ ही डकैती के बाद जेवर और नकदी कहां है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *