गाजीपुर में जमानियां व दिलदार नगर में बदलेगी रेल पटरी

के० एस० टी०,गाजीपुर संवाददाता। डीडीयू – पटना रेल खंड पर जर्जर रेल पटरियों को बदलने के लिए वर्ष 2022 का 60 केजी का नया रेल पटरी गिराने का कार्य शुरू हो गया है। जमानियां के अप व दिलदारनगर डाउन लाइन में नया रेल पटरी बदलने के लिए नई रेल पटरी गिराई जा रही है। रेल पटरी बदलने से ट्रेनों की रफ्तार में वृद्धि होगी। रेलवे का अति व्यस्त रूट कहे जाने वाला दिल्ली-हावड़ा मेन लाइन पर पीडीडीयू -पटना रेलखंड के दिलदारनगर रेल पथ सेक्शन में जर्जर पटरियां तेज रफ्तार ट्रेनों का भार नहीं उठा पा रही हैं।

 

 

 

आए दिन यह टूट रही हैं। पीडीडीयू-पटना रूट पर प्रतिदिन राजधानी सहित दर्जनों मेल व एक्सप्रेस ट्रेनें तेज की रफ्तार से दौड़ती हैं। ठंड के दिनों में दिलदारनगर सेक्शन में दिलदारनगर व जमानियां के अप और डाउन लाइन में कहीं न कहीं पटरी टूटने और चटकने की घटना होती रहती है। कई बार तो चटकी व टूटी पटरी से ही ट्रेनें गुजर जाती है। टूटी और चटकी पटरियों को विभाग दुरुस्त कर पुन: ट्रेनों को काशन के माध्यम से चलाने लगता है। इसके बाद उसी पटरी के चटके हुए स्थान पर वेल्िडग कर पूरे रफ्तार में ट्रेनों को.

 

 

 

चलाना शुरू करता है जो सुरक्षा के लिहाज से ठीक नहीं है। पीडीडीयू-पटना रेल खंड के 50 किमी लंबा दिलदारनगर सेक्शन का कार्यक्षेत्र देहवल से कुछमन तक है। इस सेक्शन में दिलदारनगर बाइपास गेट फाटक से देहवल गांव तक 52 किलो की रेल पटरी लगी है, रेल पथ विभाग द्वारा 20 साल बाद रेल पटरी को बदल दिया जाता है। दिलदारनगर सेक्शन में जमानियां स्टेशन के अप लाइन में वर्ष 2003 में बिछी 52 केजी की ही जर्जर रेल पटरी पर ट्रेनें दौड़ रही हैं। वहीं, दिलदारनगर स्टेशन के डाउन लाइन की भी रेल पटरी जर्जर हो गयी है। रेल पटरी नहीं बदले जाने से ठंड के दिनों में जगह-जगह पटरियां टूट जाती हैं। ट्रैकों की होती है निगरानी अप और डाउन लाइन में दो किमी पर दो ट्रैक मैनों की ड्यूटी इंजीनियरिग विभाग द्वारा लगाकर ट्रैक की निगरानी करायी जाती है।

 

 

 

ट्रैकमैन रेल ट्रैक की निगरानी करते हैं। ट्रैक में लगे पेंडोल क्लिप, पटरियों के बीच लगने वाली फिश प्लेट के बोल्ट को चेक करते हैं। ढीली होने पर उन्हें टाइट कर देते हैं लेकिन कर्मचारियों की कमी से इसमे भी दिक्कत उत्पन्न हो रही है। रेल पथ विभाग के दिलदार नगर सेक्शन में जर्जर हो चुकी 18 किमी रेल पटरी को बदलने के लिए जमानियां व दिलदारनगर में 2022 का 60 केजी का नया रेल पटरी गिराया जा रहा है। पटरी बदलने के बाद ट्रेनों के रफ्तार में वृद्धि होगी।

 

– संजय प्रसाद, यातायात निरीक्षक दिलदारनगर सेक्शन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *