श्रम आयुक्त कार्यालय में बन रहे हैं पार्क में धड़ल्ले से घटिया सामग्री का प्रयोग

अधिकारी व ठेकेदार की सांठगांठ से श्रम आयुक्त भी मौन
समाज सेवी की शिकायत पर भी नहीं हुई जांच
धड़ल्ले से निर्माण लगातार जारी


के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। बच्चों एवं सीनियर सिटीजन्स को पर्यावरण पूर्ण माहौल देने के लिए गली मोहल्लो एवं पिकनिक स्पॉटो की तरह सरकारी कार्यालयों में पार्कों का निर्माण शुरू कर दिया गया ताकि बढ़ते प्रदूषण से सरकारी दफ्तरों में कार्यरत कर्मचारियों व अधिकारियों के साथ आंगतुको को भी पर्यावरण पूर्ण माहौल दिया जा सके।

इसी श्रंखला में श्रम आयुक्त कार्यालय जी०टी० रोड का भी कायाकल्प किया जा रहा है। जिसमें कार्यालय के ठीक पीछे श्रम आयुक्तकार्यालय डिपो के सामने निर्माणाधीन पार्क में पुराने जर्जर ईट व घटिया पुरानी सरियों का प्रयोग ठेकेदार धड़ल्ले से करा रहा है। चौंकाने वाली बात इस कार्यालय की बिल्डिंग में सभी उच्चाधिकारियों के कार्यालय है।

फिर भी धड़ल्ले से घटिया निर्माण को देखने वाला कोई नही है। ऐसा नहीं है कि इस बात की जानकारी जनहित में श्रम आयुक्त महोदय को ना दी गई हो किन्तु निर्माण में किसी तरह का बदलाव नहीं आया। आपको बताते चलें कि जी०टी० रोड में श्रम आयुक्त कार्यालय के ठीक पीछे स्थित डिपो के सामने पार्क के निर्माण के लिए ठेकेदार अमित गुप्ता को.

दिया गया किन्तु ठेकेदार के मुताबिक उसका ठेकेदारी का लाइसेन्स ही प्रयोग हो रहा है जबकि ठेका अप्रत्यक्ष तौर पर सूत्रों की जानकारी के अनुसार यही के एक अधिकारी का है। जो कि इसमें बराबर का पार्टनर है। इस लिए निर्माण में ज्यादा से ज्यादा पैसा बचें इसके लिए पुराने ईट व सरियों का प्रयोग हो रहा है। यह बात सुनते ही एक समाजसेवी ने सरकारी पैसे का.

दुरुपयोग न हो इसके लिए श्रम आयुक्त व उप श्रम आयुक्त से लिखित तौर पर शिकायत कर दी किन्तु चौंकाने वाली बात यह की निर्माण जिस तरह से हो रहा था उसी तरह से निरंतर जारी किन्तु उस पर जांच होना तो दूर ठेकेदार व अधिकारी के दबाव में कोई झांकता भी नहीं है जबकि दबी जुबान विभागीय कर्मचारियों में चर्चा है कि इस तरह के पार्क के निर्माण से सिर्फ सरकारी पैसे का दुरुपयोग है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *