देश के प्रदूषित शहरों में तीसरे नम्बर पर कानपुर

के० एस० टी०,कानपुर। कानपुर शहर में मुकाबले वायु प्रदूषण की स्थिति जरूर कुछ कम हुई है, लेकिन भयावहता बरकरार है। हानिकारक गैसें व अतिसूक्ष्म तत्वों का घनत्व बढ़ा हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से शुक्रवार की शाम जारी रिपोर्ट में कानपुर देश के प्रदूषित शहरों की सूची में तीसरे नंबर पर है।

पहला स्थान लखनऊ और दूसरे पर वाराणसी है। शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक बिगडऩे की प्रमुख वजह वाहनों से निकलने वाला धुआं और सड़क किनारे से उड़ती धूल है। नगर निगम, जिला प्रशासन और ट्रैफिक पुलिस की ओर से अभियान चलाए जाते हैं, लेकिन उसका कोई खास असर नहीं पड़ रहा है।

प्रमुख चौराहों और बाजारों में रोजाना जाम की स्थिति बन रही है। पहले निकलने की होड़ में जाम लग जाता है। एक ही समय में सैकड़ों वाहनों के इंजन से धुआं निकलकर वातावरण में फैलता है। इसके अलावा मेट्रो, जल निगम की खोदाई से धूल हवा में उड़ती रहती है।

हवा चलने पर कम होगा घनत्व उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि हवा चलने पर वायु प्रदूषण का घनत्व कुछ कम हो जाएगा। तापमान कम होने से गैसें अधिक ऊंचाई पर नहीं जा पाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *