कूड़े़ से सीयूजीएल बनायेगा सीएनजी

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। पनकी के भवसिंह सॉलिड़ वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के आसपास रहने वालों के लिए खुशखबरी है। जल्द ही उन्हें पुराने कूड़े़ और नये कूड़े़ की बदबू से निजात मिल जायेगी क्योंकि सीयूजीएल ने नगर निगम से प्लांट में 10 हेक्टेयर जमीन मांगी है। इन जमीन पर सीयूजीएल कूड़े़ से सीएनजी बनाने का प्लांट लगायेगा और शहर से आने वाले रोज के कूड़े़ को निस्तारित करेगा।

केन्द्र सरकार ने पेट्रोलियम मंत्रालय को निर्देशित किया है कि सभी पेट्रोलियम कम्पनी कूड़़ा निस्तारण के लिए आगे आयें और उससे निस्तारण में हाथ बंटायें। इसी निर्देशों के बाद सीयूजीएल ने नगर निगम को प्रस्ताव दिया है कि शहर से आने वाले रोेज के कूड़े़ (लगभग 1200 मीट्रिक टन) को निस्तारित करने के लिए तैयार है। ऐसा ही प्रस्ताव एचपीसीएल ने भी नगर निगम को दिया है लेकिन सीयूजीएल का प्रस्ताव एड़वांस है।

इसलिए नगर निगम से इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। पनकी स्थित सॉलिड़ वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट करीब 46 हेक्टेयर में है। यहां पर नगर निगम के कर्मी कूड़़ा निस्तारण में लगे रहते हैं। साथ ही पुराना जमा 20 लाख मीट्रिक टन कूड़़ा भी निस्तारित किया जा रहा है। सीयूजीएल से यदि नगर निगम का समझौता हो जाता है तो सॉलिड़ वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट में नगर निगम का काम खत्म हो जायेगा। नगर निगम को सिर्फ पुराना कूड़़ा ही निस्तारित करने का काम रह जायेगा।

पुराना कूड़़ा के निस्तारण के बाद नगर निगम का सॉलिड़ वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट में कोई काम नहीं बचेगा। सॉलिड़ वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के लिए जो 46 हेक्टेयर जमीन कानपुर विकास प्राधिकरण ने दी है‚ उक्त जमीन की लीज नगर निगम के नाम पर है। लीज की जमीन नगर निगम सीयूजीएल को दे सकता है। इस पर चर्चा गर्म है। नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी का कहना है कि सीयूजीएल से एमओयू हस्ताक्षर होने के बाद काम शुरू हो जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *