अमृत सरोवर के निर्माण में दौड़ रहा ‘कागजी घोड़ा

के० एस० टी०,गाजीपुर संवाददाता। जल संचयन के उद्देश्य से शुरू की गई अमृत सरोवर योजना कागज पर तेज रफ्तार से चल रही है। जमीनी हकीकत कछुए की चाल की तरह है। ब्लाक में ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत से कुल मिलाकर सात तालाबों में से मात्र तीन गांवों में काम शुरू हुआ है। अमृत सरोवर योजना के तहत मलिकपुर, लूढ़ीपुर, सरवरपुर, सौना, गैबीपुर व अमुवारा गांव में दो तालाब की खोदाई व सुंदरीकरण होना है। मलिकपुर, लूढ़ीपुर व सरवरपुर में ग्राम पंचायत और गैबीपुर,

 

 

सौना व अमुवारा में क्षेत्र पंचायत व अमुवारा में जिला पंचायत से बनना है। जियो टैग व मस्टररोल बनाने का कार्य पूर्ण हो चुका है। सात में से सिर्फ लूढीपुर, सरवरपुर व सौना गांव में कार्य शुरू है। अमुवारा गांव में क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत से कार्य शुरू नहीं हुआ है। बीडीओ दिनेश कुमार मौर्या ने बताया कि सरवरपुर, अमुवारा में काम हो रहा है जबकि अन्य स्थान पर कार्य नहीं हो रहा है। मलिकपुर में शुरू नहीं कार्य, मलिकपुर गांव में 300 मीटर क्षेत्रफल में अमृत सरोवर योजना बनाने के.

 

 

 

लिए जियो टैग व मस्टररोल बुधवार को बनाया गया, जिसकी वजह से कार्य शुरू नहीं हो सका है। 23.71 लाख रुपये से कार्य होना है। गांव में कुल 581 जाब कार्ड धारक मजदूरों में 422 सक्रिय हैं। लूढ़ीपुर में ट्रैक्टर से सफाई, लूढ़ीपुर गांव में भूमिपूजन 14 मई को किया गया। पांच दिन पहले मस्टररोल बनने के बाद वर्षों पहले खोदे गए पोखरे में बड़े-बड़े खरपतवार व पतलोह की सफाई ट्रैक्टर से कराई जा रही है। 6750 मीटर क्षेत्रफल में अमृत सरोवर का 31.30 लाख रुपये से कार्य होना है।

 

 

यहां करीब 500 जाब कार्ड धारक मजदूरों में से 270 सक्रिय हैं। सबसे बड़ा अमृत सरोवर सरवरपुर में, सबसे बड़े क्षेत्रफल का अमृत सरोवर सरवरपुर गांव में बनाया जा रहा है। 53.58 लाख रुपये से कार्य होना है। ग्रामीणों ने बताया कि भूमिपूजन के बाद दो दिन कार्य चला, इन दिनों कार्य बंद रहा है। सौना में बन रहा बंधवा : सौना गांव में क्षेत्र पंचायत से अमृत सरोवर का निर्माण शुरू हो गया है। 810 मीटर क्षेत्रफल में यहां 36.83 लाख रुपये से निर्माण होना है।

 

शुरुआती दौर में इस समय मनरेगा मजदूरों के माध्यम से पोखरे के चारों तरफ बंधवा बनाया जा रहा है। यहां सैकड़ों मजदूर लगाए गए हैं। अमुवारा व गैबीपुर में अभी नहीं हुई शुरुआत, अमुवारा गांव में जिला पंचायत से 22.64 लाख रुपये व क्षेत्र पंचायत से 36.32 लाख रुपये से अमृत सरोवर बनना है लेकिन अब तक शुरू नहीं हो सका है। यही हाल गैबीपुर में भी है, यहां भी अब तक खोदाई का कार्य शुरू नहीं किया गया है। उधर, गैबीपुर गांव के ग्रामप्रधान रामकिशुन मौर्या ने डीएम को पत्रक देकर अमृत सरोवर का कार्य क्षेत्र पंचायत से कराए जाने पर आपत्ति की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *