ज्यादा बच्चे क्यों हो रहे बड़ी बीमारियों के शिकार!

के० एस० टी०, मुरादाबाद संवाददाता। इन दिनों देखा जा सकता है कि छोटे-छोटे बच्चे बड़ी-बड़ी बीमारियों मधुमेह, हृदय रोग, कमर में दर्द, घुटने खराब होना आदि के शिकार हो रहे हैं। डॉक्टरों का कहना है कि जंकफूड बच्चों की सेहत को नुकसान पहुंचा रहा है। मुरादाबाद महिला अस्पताल के.

बाल रोग विशेषज्ञ डा. मुजीबुल्लाह ने बताया कि कम उम्र में ही बच्चे बीमार पड़ रहे हैं। बच्चों को प्रोटीन युक्त आहार घर का बना दें। इसके साथ ही तेज हरे रंग वाली सब्जियों का सेवन कराएं। कोल्ड ड्रिंक, फास्टफूड को पूरी तरह बंद कर दें। अगर आपका बच्चा बाहर का खाना पसंद करता है तो उसे वही चीज अपनी किचन से बनाकर दें।

 

 

 

 

 

 

 

 

एक से पांच साल तक के बच्चों को ये दें-: अंडा, पनीर, चीज, दाल, दूध, तेज हरे रंग वाली सब्जियां खिलाएं, घर का बना ही सबकुछ खिलाएं, कोल्ड ड्रिंक, जंकफूड पूरी तरह बंद कर दें, खाना तीन से चार बार खिलाएं,

पांच से 10 साल वाले बच्चों को यह दें-: बच्चों की स्वास्थ्य के लिए काउंसिलिंग जरूरी है, उनकी त्वचा की देखभाल बहुत जरूरी है, प्रोटीन डाइट भरपूर देनी है, तला-भुना खानपान बच्चों को न दें, अंडा, पनीर, चीज, दाल, दूध, तेज हरे रंग वाली सब्जियां खिलाएं, घर का बना ही सबकुछ खिलाएं, 10 से 15 साल वाले बच्चों के लिए यह करें, बच्चों के खेलकूद का समय फिक्स करें, बच्चों की हर दिन काउंसिलिंग जरूर करें, बच्चों में नकारात्मकता पैदा न होने दें, सकारात्मक सोच पैदा करने के लिए मित्रता व्यवहार करें, प्रोटीन बैलेंस डाइट का ख्याल रखें

 

 

 

 

 

प्रश्न-: मेरे बच्चे की गर्दन और हाथ पर छोटे छोटे दाने निकल रहे हैं।

उत्तर-: आपको बेटे के दानों पर कुछ लगाना नहीं है। उसे प्रतिदिन सही ढंग से नहलाएं। इसके बाद नारियल का तेल लगाएं। इसके बाद भी यह समस्या बनी रहती है तो यह पता करने का प्रयास करें कि एलर्जी किस वजह से हो रही है। त्वचा रोग विशेषज्ञ को भी दिखाना होगा।

प्रश्न-: मेरा बेटा पांच साल का है। हर 15 दिन में उसे जुकाम हो जाता है।

उत्तर-: एलर्जी की वजह से आपके बेटे को बार-बार जुकाम हो रहा है। आपको उसके खानपान पर पूरा ध्यान देना होगा। यह देखना होगा किस चीज के खाने से उसे एलर्जी हो रही है। धूल की एलर्जी की वजह से भी कई बार जुकाम होता है।

 

प्रश्न-: मौसम में बदलाव की वजह से बच्चे को कमजोरी हो रही है।

उत्तर-: बच्चे को बाहरी खाना बिलकुल न दें। जंकफूड और कोल्ड ड्रिंक आपको पूरी तरह बंद करनी होगी। घर में नई-नई रेसिपी बनाकर बच्चे को खिलाएं। बाहरी खानपान से कई बार इस तरह की परेशानी हो जाती है।

प्रश्न-: मेरे तीन साल के बेटे के दाद हो रहे हैं। क्या करूं

उत्तर-: कुछ बच्चों की त्वचा बहुत नाजुक होती है। इस वजह से उन्हें इस तरह की समस्या हो जाती है। हलके साबुन से बच्चे को नहलाएं। इसके साथ ही आपको बच्चे को त्वचा रोग विशेषज्ञ को दिखाना होगा।

प्रश्न-: मेरे बेटे के चेहरे पर दाने हो रहे हैं।

उत्तर-: आपको अपने बेटे के लिए कास्मेटिक वाली चीजों का परहेज करना होगा। इसके साथ ही मेडिकल से लिया कोई भी प्रोडक्ट बिना डाक्टर की सलाह के बच्चे के न लगाएं। त्वचा रोग विशेषज्ञ से एक बार परामर्श जरूर करें।

प्रश्न-: मेरा बेटा दो साल का है। उसे बार-बार बुखार आ रहा है।

उत्तर-: बच्चे की आपको दोबारा जांच करानी होगी। कई बार माइक्रो एनिमिया की वजह से भी बच्चे को परेशानी होती है। दोनों में अलग-अलग तरह का इलाज है। जांच के बाद आपको बच्चे को दिखाना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *