कानपुर में अब माडर्न कार्ट में बिकेंगी सब्जियां और फल

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। महानगर में अब खुले में ठेले पर फल और सब्जियां नहीं मिलेंगी। ठेलों की जगह माडर्न कार्ट ले लेंगे। स्ट्रीट वेंडरों को चारों ओर से बंद हो सकने वाले ये आधुनिक कार्ट नगर निगम उपलब्ध कराएगा। फिलहाल, पहले चरण में तीन सब्जी व फल मंडियों का चयन किया गया है। बाद में शहर की सभी 82 मंडियों में यह व्यवस्था होगी।

 

 

 

 

 

 

 

अतिक्रमण, गंदगी और जाम से मिलेगी मुक्ति-: लखनऊ की तर्ज पर स्मार्ट सिटी मिशन के तहत नगर निगम सब्जी और फल मंडियों को व्यवस्थित करने जा रहा है। इसके तहत अतिक्रमण, जाम और गंदगी जैसी समस्याओं से मुक्ति के लिए ठेला दुकानदारों को माडर्न कार्ट दिए जाएंगे। तय जगह पर ही ये दुकान जैसे कार्ट खड़े होंगे। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. अजय संखवार ने बताया कि पहले चरण में फल मंडी फूलबाग, सब्जी मंडी विजय नगर, बंबा रोड सब्जी मंडी दर्शन पुरवा का चयन किया गया है। इससे सब्जी व फल मंडी का स्वरूप बदलेगा।

 

 

 

 

 

 

कार्ट की ये होंगी खासियत-: चारों ओर से ढका हुआ होगा कार्ट, कार्ट के नीचे और ऊपर सामान रखने की व्यवस्था, रोशनी, पंखे, हवादार जालियां और डस्टबिन, दुकान का नाम लिखने के लिए भी जगह, आने-जाने के लिए कार्ट में लगे होंगे पहिए, 6 फीट लंबाई, 3 फीट चौड़ाई और 6 फीट ऊंचाई होगी,

 

 

 

 

 

खाद्य लाइसेंस लेना जरूरी-: इस माडर्न कार्ट के लिए दुकानदारों को खाद्य लाइसेंस लेना जरूरी है। स्मार्ट कार्ट के ऊपर फूड रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस भी चस्पा करना होगा। सर्वे में आठ हजार स्ट्रीट वेंडर्स चयनित किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *