कानपुर में मौसम बदला और तापमान में गिरा, छाए रहेंगे बादल

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हवा का क्षेत्र बनने के कारण यूपी में गंगा मैदानी क्षेत्र में बादल छाए हैं और दो दिन से बारिश का सिलसिला जारी है। बुधवार को पूरे दिन बारिश ने दशहरा का मजा किरकिरा कर दिया और रावण के पुतले भीगकर गिर भी गए। गुरुवार को भी सुबह से कानपुर समेत आसपास जिलों में बादल छाए हुए हैं और हल्की बारिश का सिलसिला बना हुआ है।

मौसम विभाग ने अभी दो से तीन दिन तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना जताई है। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्यो गिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डा0 एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि मानसून की विदाई के समय अचानक बंगाल की खाड़ी में नोरू तूफान के कारण चक्रवाती हवा का क्षेत्र बन जाने से मौसम अचानक बदल गया है। प्रशांत महासागर की तरफ से आने वाली तीव्र हवा से बंगाल की.

खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से बिहार, यूपी व झारखंड में हल्की-मध्यम बारिश का सिलसिला जारी है। तापमान में गिरावट के साथ सर्दी का अहसास शुरू हो गया है। यूपी में गंगा के मैदानी क्षेत्रों में मंगलवार की रात से बारिश का सिलसिला जारी है। कानपुर समेत आसपास जिलों में बुधवार को पूरे दिन रुक रुककर बारिश होती रही। गुरुवार को भी सुबह से आसमान पर बादल छाए हैं और हल्की बारिश का सिलसिला जारी है।

 

 

बुधवार को सुबह आठ बजे तक 5.2 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। इसके बाद बारिश रुक रुककर हो रही है। अधिकतम तापमान 30.0 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 2.0 डिग्री कम रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 1.6 डिग्री अधिक था। वहीं दक्षिण पूर्व हवा की गति 7.6 किमी/घंटा रही। आर्द्रता अधिकतम 95 प्रतिशत और न्यूनतम 73 प्रतिशत दर्ज की गई। भारतीय मौसम विभाग से प्राप्त मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले दो से तीन दिन तक बादल छाए रहने के कारण मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *